Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में कांग्रेस ने विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा की

जयपुर 27 मार्च (वार्ता) राजस्थान में कांग्रेस ने राजसमंद, चूरु जिले के सुजानगढ़ एवं भीलवाड़ा जिले के सहाड़ा विधानसभा सीटों पर आगामी सत्रह अप्रैल को होने वाले उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की आज अपराह्न घोषणा कर दी।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने सुजानगढ़ विधानसभा सीट के लिए दिवंगत एवं पूर्व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल के पुत्र मनोज कुमार मेघवाल को अपना प्रत्याशी बनाया हैं तथा सहाड़ा सीट पर दिवंगत एवं पूर्व विधायक कैलाश त्रिवेदी की पत्नी गायत्री देवी को चुनाव मैदान में उतारा हैं जबकि राजसमंद से नया चेहरा तनसुख बोहरा को पार्टी उम्मीदवार घोषित किया है। कांग्रेस के ये तीनों उम्मीदवार नये हैं और पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।
उपचुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों की घोषणा के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने पार्टी के तीनों प्रत्याशियों को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। पार्टी के प्रत्याशी बनाये जाने के बाद इन तीनों उम्मीदवारों ने पार्टी अध्यक्ष सोनियां गांधी, वरिष्ठ नेता राहुल गांधी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, श्री डोटासरा का आभार जताते हुए कहा है कि पार्टी ने उन पर भरोसा जताया है और वे इस पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करेंगे।
कांग्रेस ने सुजानगढ़ में श्री भंवर लाल मेघवाल के पुत्र एवं सहाड़ा में श्री त्रिवेदी की पत्नी को टिकट देकर सहानुभूति कार्ड खेला है। इनमें श्रीमती गायत्री देवी पहले पंचायत चुनाव लड़ चुकी हैं जबकि श्री तनसुख बोहरा एक कारोबारी हैं और पहले कभी चुनाव नहीं लड़ा। श्री मनोज कुमार मेघवाल भी पहली बार ही चुनाव मैदान में उतरे है। श्री मनोज मेघवाल को अपने पिता भंवर लाल मेघवाल का मंत्री एवं राजनीति में रहने का वहीं श्रीमती गायत्री देवी को अपने पति श्री त्रिवेदी के तीन बार विधायक रहने से बनी छवि का फायदा मिल सकता है।
उधर इन सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा गत 25 मार्च को ही कर दी थी। सुजानगढ़ में श्री मनोज मेघवाल का मुकाबला भाजपा उम्मीदवार और पूर्व मंत्री खेमाराम मेघवाल से होगा वहीं
सहाड़ा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार श्रीमती गायत्री देवी का मुकाला भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री रतनलाल जाट से होगा जबकि राजसमंद में कांग्रेस के नए चेहरे तनसुख बोहरा का मुकाबला पूर्व विधायक किरण माहेश्वरी की बेटी दीप्ति माहेश्वरी से होगा। कांग्रेस ने राजसमंद में ब्राह्मण कार्ड भी खेला हैं। हालांकि दोनों पार्टियों के उम्मीदवार वैश्य वर्ग से हैं।
जोरा
वार्ता
image