Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कृषि कॉलेज खुलने से नवाचारों- अनुसंधानों को मिलेगा बढ़ावा-धारीवाल

कोटा 27 मार्च (वार्ता) राजस्थान के स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कृषि महाविद्यालय खुलने से कृषि के क्षेत्र में नवाचारों एवं अनुसंधान को बढावा मिलेगा।
श्री धारीवाल आज यहां कृषि विश्वविद्यालय के नवसृजित कॉलेज भवन का शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हाडोती में कृषि के क्षेत्र में नवाचार की विपुल संभावनाऐं है। उन्होंने कहा कि किसानों तक कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किये गये अनुसंधान का लाभ पहुंचाने में युवा वर्ग की महती भूमिका है, ऐसे में हाड़ौती के युवा कृषि को आधुनिक तकनीकी के साथ अपनाकर किसानों की आमदनी को बढाने तथा गांव से पलायन रोकने में मददगार साबित होंगे।
उन्होंने कहा कि किसान के खेतों तक कृषि वैज्ञानिकों के प्रयासों से नवीन तकनीकी की जानकारी पहुंचने से खाद्य प्रंसस्करण के क्षेत्र में भी हाड़ोती के युवा नवाचार कर सकंेगे। उन्होंने कृषि विश्वविद्यालय द्वारा कृषि के क्षेत्र में 15 नई किस्में विकसित करने की सराहना करते हुए कहा कि हाडोती में समृद्धता के लिए कृषि के क्षेत्र को प्राथमिकता में लेकर सुधार करने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया ने बताया कि 39.75 हैक्टेयर क्षेत्र में 825 लाख रूपये की लागत से बनने वाले कॉलेज भवन का लाभ संभाग के किसानों एवं प्रदेशभर के युवाओं को मिलेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में कृषि कॉलेज स्वीकृत हुआ था, जिसे राज्य सरकार द्वारा इस बजट घोषणा में 825 लाख स्वीकृत करने से आधुनिक सुविधाओं युक्त महाविद्यालय भवन बनने का द्वार खुला है।
हाड़ा रामसिंह
वार्ता
image