Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:42 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गौ-संरक्षण के लिए गाय का गोबर खरीद योजना शुरू करे सरकार- सिंघवी

बारां 17 अक्टूबंर (वार्ता) राजस्थान के पूर्व मंत्री प्रतापसिंह सिंघवी ने राज्य सरकार से गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गाय का गोबर खरीद योजना शुरू करने की मांग की है।
छबडा के विधायक श्री सिंघवी ने कहा कि प्रदेश में आम सड़कों राष्ट्रीय एवं राज्य मार्ग पर झुण्ड़ों में बैठे और विचरण करने के दौरान दर्जनों गाय दुर्घटनाओं में काल कलवित हो रही है। वर्तमान सरकार द्वारा गौपालन विभाग के जरिए अगर सरकारी स्तर पर योजना बनाकर गौबर खरीद योजना को लागू करे तो पुराणों से गाय को माता का दर्जा प्राप्त गौवंश को जहां एक नवजीवन मिलेगा और साथ ही पर्यावरण प्रदुषण रोकने के साथ जैविक खेती से प्रदेश आत्म निर्भर बनेगा।
उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में जहां पशुपालक अपने दुधारू पशुओं को खुले में छोड़ देते है। यदि सरकार गौ संरक्षण एवं संवर्धन के लिए विशेष योजना बनाकर गोबर की खरीद करती है तो इससे पशुपालकों समेत कृषि क्षेत्र में भी सुधार के बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेगें। हाल ही में देश के एक राज्य में गौ संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गौपालक सेंटरों की स्थापना कर वहां न्यूनतम दो रुपये प्रति किलों की दर से गाय के गौबर की खरीद की जा रही है, जिसके तहत उस राज्य में उक्त गौबर खरीद से वर्मी कम्पोस्ट खाद के उत्पादन से जैविक उर्वरा शक्ति को बढ़ावा मिल रहा है और वहीं खेतों में पराली जलाने की प्रथा पर भी रोक लगने से किसानों को फसलों में गुणवत्ता के साथ अधिक उत्पादन मिल रहा है।
श्री सिंघवी ने कहा कि वर्तमान में केमिकल खाद की किल्लत से किसानों में हाहाकार मचा हुआ है और खाद के लिए परेशान हो रहे है। ऐसे में अगर गौबर खरीद योजना की शुरूआत करती है तो किसानों को रासायनिक उर्वरकों से कम हो रही उर्वरक क्षमता से भी निजात मिल जाएगी और वर्मी कम्पोस्ट खाद उत्पादन के साथ.साथ कृषि के क्षेत्र में विभिन्न तरह के रोजगार के अवसर भी खुलेगें।
रामसिंह
वार्ता
image