Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:26 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शर्मा ने किया 22 चिकित्सा संस्थानों का लोकार्पण

जयपुर, 18 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने आज प्रदेश के सात जिलों (अजमेर, भीलवाड़ा, दौसा, जयपुर, चुरू, बीकानेर और श्रीगंगानगर) में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर आमजन को चिकित्सकीय सौगात दी।
डा शर्मा ने वर्चुअली माध्यम से आमजन को समर्पित विभिन्न 22 कार्यों पर करीब 17 करोड़ 24 लाख रुपए व्यय हुए, जबकि 20 करोड़ की लागत से होेने वाले 21 कार्यों का शिलान्यास किया गया।
डा शर्मा ने बताया कि लभगग 20 करोड़ की लागत से 21 चिकित्सा संस्थानों के भवनों का कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। इनमें पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 10 उप स्वास्थ्य केन्द्र, एक ट्रोमा सेन्टर, 2 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 2 टीबी अस्पताल, एक रीजनल वैक्सीन स्टोर का निर्माण करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इसी तरह 17 करोड 24 लाख की लागत से 22 चिकित्सा संस्थानों के भवनों के निर्माण कार्य पूर्ण किये गये हैं। इन चिकित्सा संस्थानों नवनिर्मित भवनों में से पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 1 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 13 उप स्वास्थ्य केन्द्र, 2 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट व सीवर लाइन निर्माण कार्य, एक 50 बैडेड एमसीएच यूनिट का निर्माण कार्य पूरा किया गया। उन्होंने बताया इन निर्माण कार्यों के पूर्ण होने से राजस्थान की लगभग चौदह लाख बीस हजार की आबादी को बेहतर चिकित्सा सुविधा का लाभ प्राप्त होगा।
प्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए 400 स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं, जिनसे आगामी दिनों में एक हजार मेटिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी। कुल मिलाकर प्रदेश में चिकित्सा की बुनियाद को लगातार मजबूती दी जा रही है।
रामसिंह
वार्ता
image