Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सवाई माधोपुर में पटवार भर्ती परीक्षा के अलग अलग मामालों में छह गिरफ्तार

भरतपुर 24 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले में पटवारी भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन आज दो अलग-अलग केंद्र पर डमी अभ्यर्थी बैठाने और उनसे परीक्षा दिलवाने की एवज में रुपए लेने के अलग-अलग मामलों में छह लोगों को गिरफ्तार किया।
पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों की पहचान दीपक महतो, विजेंद्र सिंह, वीनू उर्फ विनोद, यशवीर सिंह, राकेश यादव, सोनू जाटव, अजीत कुमार उर्फ चन्दन के रूप में की गयी है। जिले के 72 सीडी परीक्षा केन्द्र पर पहली पारी के दौरान हुई कार्रवाई में पदमचंद मीणा निवासी महुआ दौसा के बदले दीपक महतो निवासी बिहार परीक्षा देने गया था, लेकिन बिहार की भाषा बोलने के कारण परीक्षा केन्द्राधीक्षक ने आईडी चेक की और पुलिस को सूचना दी। सूचना पर पुलिस ने दीपक माथुर को गिरफ्तार कर लिया।
बताया गया कि 72 सीडी परीक्षा केन्द्र पर दूसरी पारी के दौरान हुई कार्रवाई के बाद पता चला कि सोनू जाटव निवासी कोलारी धौलपुर को किसी अज्ञात व्यक्ति ने कॉल किया जिसमे पांच लाख रुपए में दूसरे डमी अभ्यर्थी को परीक्षा देने की बात की कही गई थी। इस बातचीत के बाद सोनू जाटव को सवाई माधोपुर जंक्शन पर डमी अभ्यर्थी मिला। जिसके बाद दोनों परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। जहां परीक्षा केन्द्र पर कांस्टेबल भरत एवं चन्द्रमोहन को चौकिंग के दौरान शक हुआ।
प्रवेश पत्र चेक करने पर धौलपुर से परीक्षा केंद्र आए व्यक्ति की भाषा में अंतर पाये जाने पर उसने पूछताछ की गई तो सच्चाई सामने आ गई जिसमें सोनू के बदले में कैंडिडेट के रूप में अजीत कुमार उर्फ चंदन निवासी समस्तीपुर बिहार के परीक्षा देने की बात बताई। जिसे अमित शाह नामक व्यक्ति निवासी फरीदाबाद ने भेजा था। इसी तरह शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह पीजी कॉलेज के नॉर्थ ब्लॉक में पटवारी परीक्षा की दूसरी पारी में प्रवेश समय समाप्त होने के बाद एक गाड़ी आकर रुकी। जिसमें से दो लोग उतरकर परीक्षा केंद्र की तरफ गए। मेन गेट पर तैनात कांस्टेबल ने प्रवेश पत्र मांगा। जिस पर उन्होंने प्रवेश समय होने के बाद प्रवेश नहीं देने की बात कहीं। प्रवेश पत्र में उल्लेखित पता देख कर और मौजूद लोगों की भाषा में अंतर होने पर दोनों कांस्टेबलों पर उन पर शक हुआ। जिसके बाद उसकी आईडी लेकर पूछताछ करने पर दोनों लोग वहां से भाग छूटे। जिसका दोनों कांस्टेबल ने दो किलोमीटर तक पीछा किया और एक व्यक्ति यशवीर निवासी धीरपुरा फिरोजाबाद को गिरफ्तार कर लिया। जबकि उसका साथी सोनू निवासी आगरा भागने में कामयाब हो गया।
इसकी सूचना कांस्टेबल ने पुलिस कंट्रोल रूम पर दी। जिस पर थानाधिकारी कोतवाली मौके पर पहुंचे और गाड़ी को तलाश किया। बताया गया कि इसी तरह विजेंद्र सिंह गुर्जर निवासी माण्डेटा थाना बांदीकुई जिला दौसा ने वीनू उर्फ वीरेंद्र निवासी रिठोरी कटरा कागारोत आगरा से परीक्षा में डमी परीक्षार्थी बैठाने के लिए वीनू के चाचा रिंकू ने 10.5 लाख रुपए में सौदा तय किया। वीरेंद्र सिंह ने वीनू के चाचा रिंकू को ढाई लाख रुपए नगद एवं ढाई लाख रुपए का चेक दे दिया। जिस पर विजेंद्र के बदले डमी परीक्षार्थी के रूप में सोनू निवासी आगरा बैठना था जो पुलिस की सजगता से नहीं बैठ पाया।
गुप्ता रामसिंह
वार्ता
image