Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


केसीसी अपडेट करने का झांसा देकर बैंक खाते से दो लाख 80 हजार की ठगी

श्रीगंगानगर 28 दिसंबर (वार्ता)। राजस्थान के श्रीगंगानगर में एक निजी स्कूल की अध्यापिका को उसका क्रेडिट कार्ड अपडेट करने का झांसा देकर ऑनलाइन शातिर ठगों में बैंक अकाउंट से दो लाख 80 हजार निकाल लिए जाने का मामला प्रकाश में आया है।
स्थानीय हनुमानगढ़ मार्ग पर एक प्रतिष्ठित स्कूल की अध्यापिका द्वारा संबंधित थाने में इसकी रिपोर्ट दी गई है। अग्रसेन नगर निवासी अध्यापिका ने बताया कि उसका एक्सिस बैंक में अकाउंट है, जिस पर क्रेडिट कार्ड ले रखा है। कल शाम एक व्यक्ति ने एक्सिस बैंक का कर्मचारी बनकर फोन कॉल की। उसने क्रेडिट कार्ड को अपडेट करने का कहकर ओटीपी नंबर ले लिया, जिसके बाद पहले एक लाख रूपए और फिर एक लाख 80 हजार निकल गए। उसने तुरंत ही साइबर हेल्प लाइन के नंबर 155260 पर संपर्क किया।क्रेडिट कार्ड को बैंक में सूचना देकर ब्लॉक भी करवाया, लेकिन तब तक यह रकम ऑनलाइन शातिर साइबर ठग रकम एक ऐप में ट्रांसफर कर चुका था।
अध्यापिका ने कल शाम को तुरंत ही संबंधित थाने में इसकी रिपोर्ट दी। पुलिस ने भी यह मामला साइबर क्राइम हेल्पलाइन को प्रेषित कर दिया है। निकाली गई रकम को वापिस बैंक अकाउंट में लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस ने फिलहाल ऑनलाइन साइबर ठगी का मामला दर्ज नहीं किया है। अध्यापिका ने बताया कि कॉलर ने इतनी चतुराई से बातचीत की कि बिल्कुल भी एहसास नहीं होने दिया कि वह एक ठग है। उसे ओटीपी नंबर बता देने की गलती का एहसास कुछ ही देर बाद हुआ जब अकाउंट से रुपए निकलने का मैसेज आया।
सेठी रामसिंह
वार्ता
image