Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, मानद विश्वविद्यालय के बोर्ड़ ऑफ मैनेजमेंट का प्रथम उपवेशन सम्पन्न

जयपुर 31 दिसंबर (वार्ता) राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान मानद विश्वविद्यालय के बोर्ड ऑफ मैनेजमेन्ट का प्रथम उपवेशन
यहां संपन्न हुआ जिसमें एजेण्डा प्रस्तुत करने के साथ उपवेशन में सदस्यों को संस्थान द्वारा डी-नोवो वर्ग में मानद विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त करने, द्विवर्षीय एम.एससी. स्तर के छह नवीन इन्टरडिसिप्लेनेरी कोर्स प्रारम्भ करने सहित कई विषयों पर विचार कर अनुशंसा की गई।
विश्वविद्यालय के कुलपति (प्रभारी) प्रो. संजीव शर्मा की अध्यक्षता में हाल ही में सम्पन्न उपवेशन में सदस्यों को संस्थान द्वारा डी-नोवो वर्ग में मानद विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त करने, द्विवर्षीय एम.एससी. स्तर के छह नवीन इन्टरडिसिप्लेनेरी कोर्स प्रारम्भ किये जाने, इन पाठयक्रमों के लिए मासिक स्टाईपेंड देने, सीट मैट्रिक्स, प्रथम शैक्षणिक परिषद के उपवेशन के मिनिट्स का अनुमोदन, वित्त समिति के उपवेशन के मिनिट्स का अनुमोदन, कुलपति को बोर्ड ऑफ मैनेजमेन्ट के बिहाफ पर निर्णय लेने के लिए अधिकृत करने, मानद विश्वविद्यालय के लिए पदों के सृजन, केन्द्र सरकार के विभिन्न नियमों को अपनाने आदि विषयों पर विचार कर एवं अनुशंसा की गई।
उपवेशन में बोर्ड ऑफ मैनेजमेन्ट के सदस्य के रूप में प्रमोद कुमार पाठक, विशिष्ठ सचिव, आयुष मंत्रालय,केन्द्र सरकार सहित प्रो. मीता कोटेचा, प्रो-वाईस चांसलर, प्रो. पी. हेमन्थ कुमार, डीन(पीजी स्टडीज), डॉ. छाजूराम यादव डीन(रिसर्च), प्रो. रामकीशोर जोशी, उपाधीक्षक(चिकित्सालय), डॉ. बी. पुष्पलता, एसोसिएट प्रोफेसर, आयुष मंत्रालय, केन्द्र सरकार द्वारा नामित सदस्य प्रो. अनुप ठक्कर, निदेशक, आईटीआरए, जामनगर, एन एन कुट्टी, संस्थान के सेवा निवृत्त उपनिदेशक तथा राजस्थान सरकार द्वारा नामित सदस्य प्रो. श्रीकृष्ण खाण्ड़ल तथा डॉ. मनोहर पारीक ने भाग लिया।
उपवेशन में संयुक्त-कुल-सचिव(शैक्षणिक) डॉ. नरीन्द्र सिंह ने बोर्ड ऑफ मैनेजमेन्ट के समक्ष एजेण्डा प्रस्तुत किये। बोर्ड ऑफ मैनेजमेन्ट के सदस्य-सचिव प्रो. ए आर मूर्ति ने उपवेशन में उपस्थित सभी प्रतिभागियों का उनके द्वारा दिये गये महत्वपूर्ण सुझावों के लिए आभार व्यक्त करते हुए आश्वस्त किया कि बोर्ड ऑफ मैनेजमेन्ट का यह उपवेशन मानद विश्वविद्यालय के चहुमुंखी विकास में निश्चित रूप से मार्ग प्रशस्त करेगा।
जोरा
वार्ता
image