Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोटा इन्वेस्टर समिट में 17 सौ करोड़ से अधिक के निवेश की संभावना

कोटा 04 जनवरी (वार्ता) राजस्थान की औद्योगिक नगरी के रूप में पहचान बना चुके कोटा में छह जनवरी को आयोजित होने वाली इन्वेस्ट समिट निवेश का नया द्वार खोलेगी।
जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़ ने आज बताया कि इसमें 100 से अधिक एमओयू होने के साथ 1700 करोड़ का निवेश होगा जिससे 7393 व्यक्तियों को सीधा रोजगार मिलेगा।
उन्होंने बताया कि भावी विनियोजकों के निवेश प्रस्ताव प्राप्त किये जाने के लिए पहली बार जिला स्तर पर भी जिला इनवेस्ट समिट का आयोजन किया जा रहा है। कभी कोटा औद्योगिक विकास के कारण राजस्थान के कानपुर के नाम से जाना जाता था। यहां आज भी औद्योगिक विकास के लिए आधारभूत सुविधाओं में बिजली, पानी, यातायात सुविधा, कृषि उत्पाद एवं कुशल श्रम शक्ति प्रचुरू मात्रा में विद्यमान है।
कोटा इन्वेस्ट समिट का शुभारम्भ चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा छह जनवरी को दोपहर एक बजे करेंगे।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक सीताराम पूनियां ने बताया कि जिले में अब तक 415 उद्यमियों द्वारा ऑनलाईन एक्नॉलेजमेंट प्राप्त किये जा चुके हैं। कोटा में सोयाबीन, चावल, गेहूं, धनियां, लहसून की अच्छी पैदावार है तथा कोटा स्टोन की भी माइन्स, पानी भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। इससे कच्चा माल आधारित उद्योग, मांग आधारित उद्योग तथा जल आधारित उद्योगों का विकास बड़े पैमाने पर हो सकता है।
रामसिंह
वार्ता
image