Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:55 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सैम्पलिंग नियमित रूप से बढ़ेगी, वैक्सीनेशन शीघ्र पूरा होगा

जयपुर, 07 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत ने जयपुर शहर में लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना पॉजिटिव मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन, पुलिस, जयपुर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, जयपुर के चिकित्सालयों के अधीक्षकों, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शहर में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्रभावी उपाय करने के निर्देश दिए।
जयपुर के जिला प्रभारी सचिव श्री पंत ने आज यहां जिला कलक्ट्रेट सभागार में जिला प्रशासन, पुलिस एवं विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों की बैठक में कोविड प्रबंधन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि टैस्टिंग कैपीसिटी को बढ़ाया जाना आवश्यक है। इसीसे मरीजों के संक्रमण की स्थिति का पता लग सकेंगा और उनके उपचार और आईसोलेशन की व्यवस्था होने से कोविड का प्रसार रूक सकेगा। श्री पंत ने हर हालात में कोरोना के विस्तार को रोकने के लिये व्यवस्थाओं को सुदृढ किये जाने के निर्देश दिये।
श्री पंत ने कहा कि वर्तमान में इसके प्रसार को रोकने में त्वरित कार्यवाही अपेक्षित है। श्री पंत ने कहा कि टेस्टिंग करते समय मरीज की पूरी जानकारी का संग्रहण आवश्यक रूप से किया जाए। सैम्पलिंग बढ़ाया जाना जरूरी है साथ ही संक्रमित मरीजों को आवष्यक रूप से आइसोलेट किया जाए। उन्होंने कहा कि मास्क नही लगाने वाले लोगों का चालान किया जाए। सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए भी जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि लोगों की सेहत के लिये सख्ती किया जाना आवश्यक है।
बैठक में जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि जिला कलक्ट्रेट में वॉररूम व कन्ट्रोल रूम की स्थापना के साथ ही इन्सीडेन्ट कमाण्डर्स और अस्पतालों के लिये नोडल अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। एयरपोर्ट पर शत प्रतिशत चौकिंग की व्यवस्था कर दी गई है। अन्तर्राष्ट्रीय विमानों से आने वाले शत प्रतिशत व्यक्तियों की आरटीपीसीआर चौकिंग की जा रही है। रेलवे स्टेशन और बस स्टैण्डों पर भी राउण्ड दी क्लॉक टीमे कार्य कर रही है।
रामसिंह
वार्ता
image