Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आयोग को निरंतर नवाचारों को बढ़ावा एवं पद्धतियों में संशोधन करना होगा-जोशी

अजमेर 07 जनवरी (वार्ता) संघ लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. प्रदीप कुमार जोशी ने कहा है कि देश के सभी लोकसेवा आयोगों का यह दायित्व है कि देश-प्रदेश की प्रशासनिक व्यवस्था के संचालन के लिए कर्तव्यनिष्ठ, ईमानदार एवं समर्पित मानव संसाधन उपलब्ध कराए। इसके लिए सभी आयोगों को निरंतर नवाचारों को बढ़ावा एवं पद्धतियों में संशोधन करना होगा।
डॉ. जोशी आज यहां राजस्थान लोकसेवा आयोग मुख्यालय की ओर से आयोजित राज्य लोकसेवा आयोगों के राष्ट्रीय सम्मेलन की स्टैंडिंग कमेटी को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। उन्होंने राजस्थान लोकसेवा आयोग के नवाचारों की तारीफ करते हुए इन्हें नेशनल कांफ्रेंस के एजेंडे में शामिल करने पर आयोग अध्यक्ष डॉ. शिव सिंह राठौड़ को बधाई दी। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि संघ लोकसेवा आयोग एवं राज्य लोकसेवा आयोगों की सर्वाेत्तम प्रक्रियाओं को स्टैंडिंग कमेटी साझा मंचप्रदान करती है जिसके जरिए पूरे देश के आयोगों में एक समान प्रक्रिया अपनाने के रास्ते खुलते है।
आज की स्टैंडिंग कमेटी में नौ प्रदेशों के आयोगों के अध्यक्षों ने शिरकत की और इसमें ई-गर्वनेंस, सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ाने, कार्य व्यवहार में एकरुपता, समन्वय स्थापित करने तथा समयबद्ध, पारदर्शी एवं निष्पक्ष कार्यप्रणाली के संवर्धन पर व्यापक चर्चा की गई। राजस्थान आयोग के अध्यक्ष डॉ. राठौड़ ने प्रदेश में आयोग द्वारा अभिनव, पारदर्शी तथा निष्पक्ष प्रक्रियाओं का पालन एवं विकास के विषय में उपस्थित अध्यक्षों को जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने किया। आभार सचिव एच.एल. अटल ने किया।
उल्लेखनीय है कि आगे केरल में होने वाली नेशनल कांफ्रेंस में राजस्थान लोकसेवा आयोग के नवाचारों पर चर्चा प्रस्तावित रहेगी।
अनुराग रामसिह
वार्ता
image