Friday, Apr 26 2024 | Time 17:26 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सरकारों को मंदिर एवं मठों को अधिग्रहण का कोई अधिकार नहीर - शंकराचार्य

अजमेर 14 मई (वार्ता) राजस्थान में अजमेर के निकटवर्ती विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर के अधिग्रहण को स्वामी शंकराचार्य ने गलत माना है और कहा है कि सरकारों को मंदिर एवं मठों को अधिग्रहण का कोई अधिकार नहीं है।
पुष्कर में आज 23वां साधना एवं चिंतन शिविर समापन पर स्वामी शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि ब्रह्मा मंदिर की खाली पड़ी गद्दी पर पुष्कर वासियों को चुप्पी तोड़कर आवाज उठानी चाहिए। उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि निर्पेक्ष सरकारों को कोई अधिकार नहीं है कि मंदिरों का अधिग्रहण करें।
उन्होंने सवाल किया कि पुष्कर वासी चुप क्यों है आवाज क्यों नहीं उठाते। जगतगुरु ने बताया कि उत्तराखंड में इसी तरह मंदिरों का अधिग्रहण किया गया था मैंने वहां पर विरोध किया, आवाज उठाई तो सरकार ने अधिग्रहण नहीं करा। पुष्कर में भी सरकार ने ब्रह्मा मंदिर का अधिग्रहण किया है तो वर्तमान कांग्रेस सरकार इसे अधिग्रहण से मुक्त क्यों नहीं करती।
पत्रकारों के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि श्री ब्रह्मा मंदिर महंत की गद्दी आदि शंकराचार्य परंपरा से संबद्ध है लेकिन दुर्भाग्य है कि छह वर्षों से खाली पड़ी है। उन्होंने राजस्थान सरकार से कहा कि वे तुरंत ब्रह्मा मंदिर को अपने प्रबंधन से मुक्त करे और परंपरा के अधिकार को महंत की गद्दी पर विराजित कराए।
उल्लेखनीय है कि आज शंकराचार्य जी के सानिध्य में तीन दिवसीय साधना एवं चिंतन शिविर पुष्कर में संपन्न हुआ।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
image