Thursday, Aug 18 2022 | Time 04:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


उदयपुर में 141 करोड़ रुपए का हुआ निःशुल्क उपचार

उदयपुर, 07 जून (वार्ता) राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजना चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत उदयपुर जिले में अब तक 141 करोड रूपए का निःशुल्क उपचार किया गया है।
प्रदेश में एक मई 2021 से शुरू हुई इस योजना में दिए लाभ की बात करें तो केवल उदयपुर जिले में ही अब तक 109140 लोगों का लगभग 141 करोड़ रुपयों का निशुल्क इलाज किया गया है। आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलता है कि इसमें से लगभग 94 करोड रुपए के इलाज निजी अस्पतालों द्वारा किए गए हैं यानी पहले जहां निजी अस्पतालों में सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए भारी-भरकम राशि जेब से चुकानी पड़ती थी वहां अब गुणवत्ता पूर्वक निशुल्क उपचार मिलने से लोगों के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना वरदान साबित हो रही है।
राज्य सरकार द्वारा योजना के दायरे को और बढ़ाते हुए कैंसर, बोनमैरो ट्रांसप्लांट, कोकलियर इंप्लांट्स जैसे महंगे इलाज को भी योजना में शामिल करके आमजन को और अधिक राहत देने का प्रयास किया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा दिनेश खराड़ी ने बताया कि योजना में शामिल बीमारियों के तहत तो जिले में 34 राजकीय एवं 21 निजी अस्पतालों द्वारा विभिन्न बीमारियों के 1633 पैकेज के अंतर्गत उपचार किया जा रहा है जिसमें सामान्य बीमारी से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों में 10 लाख रुपए तक के इलाज को कवर किया गया है।
वल्लभनगर की रीना कुमारी को ह्रदय के एक वॉल की समस्या थी। पेसिफिक हॉस्पिटल उमरडा मैं कार्डियक सर्जन द्वारा एक लाख 59 हजार की सर्जरी को चिरंजीव योजना के तहत पूर्णता निशुल्क किया गया। इसी प्रकार राजसमंद के पंकज गुर्जर का भी ह्रदय संबंधी समस्या के लिए पूर्णतः निशुल्क उपचार किया गया। अगर पंकज का चिरंजीवी योजना में पंजीकरण नहीं होता तो उनको इलाज के लिए लगभग दो लाख रुपए खर्च करने पड़ते।
रामसिंह
वार्ता
image