Tuesday, Aug 9 2022 | Time 04:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चौधरी ने बालोतरा एवं बाड़मेर के लिए वित्तीय राशि जारी की

बाड़मेर 08 जून (वार्ता) केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने विभिन्न कृषि ऋणों के लिए बाड़मेर जिले के बालोतरा के लिए तीन करोड़ 11 लाख एवं बाड़मेर के लिए दो करोड़ एक लाख रुपये की वित्तीय राशि जारी की है।
श्री चौधरी ने आज राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक, बालोतरा के परिसम्पत्ति प्रबन्धन विपणन केंद्र के उद्घाटन समारोह एवं ऋण वितरण कार्यक्रम में यह वित्तीय राशि जारी की। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न किसान एवं मजदूर पृष्ठभूमि के लाभार्थियों को आवश्यक वित्तीय सहायता के चेक वितरित किए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के लिए कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनकी ऋण की आवश्‍यकताओं (कृषि संबंधी खर्चों) की पूर्ति के लिए पर्याप्‍त एवं समय पर ऋण की सुविधा प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि पहले बैंकों का फैलाव शहरों तक ही था। ग्रामीण बैंकों का उपयोग तक नहीं कर पाते थे। लेकिन अब समय के साथ इस प्रकार की बैंकों से ग्रामीणों के जीवन स्तर में विकास हो रहा है। साथ ही यह बैंक राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा आमजन को बैंकों से जोड़ने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी जनकल्याण योजनाओं को क्रियान्वित करने में अहम भूमिका निभा रही है।
श्री चौधरी ने कहा कि श्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के आठ साल के कार्यकाल के दौरान कई बड़े और साहसिक फैसले लिए गए हैं, जो सीधे आम जनता के हित से जुड़े हैं। देश के हर परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ने जनधन योजना की शुरुआत की। सरकार इस योजना को जमीनी स्तर पर लागू करने में पूरी तरह से सफल रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक जनधन योजना के तहत देश में 45 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के नाम पर ज्यादा जनधन खाते खुले हैं। कोरोना संकट के दौरान महिलाओं के इन्हीं बैंक खातों में सहायत राशि पहुंचाई गईं। इसके अलावा लोगों को हर तरह की सब्सिडी का लाभ इसी खाते के जरिये मिल रहा है। साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल छह हजार रुपये जमा करती है। यह राशि 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खातों में डाली जाती है।
जोरा
वार्ता
More News
फिट्जी जयपुर सेंटर के छात्र पार्थ भारद्वाज ने जेईई मेन-2022 में सौ प्रतिशत एनटीए हासिल किया

फिट्जी जयपुर सेंटर के छात्र पार्थ भारद्वाज ने जेईई मेन-2022 में सौ प्रतिशत एनटीए हासिल किया

08 Aug 2022 | 9:38 PM

जयपुर, 08 अगस्त (वार्ता) फिट्जी जयपुर सेंटर के छात्र पार्थ भारद्वाज ने जेईई मेन-2022 में सौ प्रतिशत एनटीए हासिल करके एआईआर-3 प्राप्त किया हैं वहीं सेंटर से सत्तर प्रतिशत से अधिक छात्रों ने जेईई एडवान्स् 2022 के लिए क्वालीफाई किया हैं।

see more..
image