Friday, Apr 26 2024 | Time 16:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


2200 शहीदों के घर जाकर नमन कर चूका है 11 साल का बालक

झुंझुनू,10 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश का रहने वाला ग्यारह वर्ष का एक नन्हा मुन्ना राही देव पाराशर देश के लिए शहादत देने वाले सिपाहियों के घर जाकर शहीदों को नमन कर परिजनों को तिरंगा देने के लिए एक लाख आठ हजार कि मी का सफर तय कर चुका है।
देव पाराशर अब तक वह 2200 शहीदों के घर जाकर उनको नमन कर राष्ट्रीय ध्वज भेंटकर चुका है। उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के खंदौली निवासी देव पाराशर गुरूवार को झुंझुनू में शहीद स्मारक पर जाकर शहीद वेदी पर नमन किया और पुष्प चक्र अर्पित किए। अपने पिता सतीश पाराशर के साथ आए देव पाराशर का यह सफर पिछले दो साल से जारी है। देव पाराशर फौजी ड्रेस में शहीदों के घर जा रहा है।
वह शहीदों की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित कर परिजनों को सेल्यूट कर तिरंगा प्रदान कर रहे हैं। देव के साथ आए उनके पिता सतीश पाराशर भी अपने बेटे के साथ इस सफर में कदम ताल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, दिल्ली में शहीदों के घर जा चुके हैं। अब राजस्थान में शहीदों के घर जा रहे है। झुंझुनू जिले में सर्वाधिक शहीद परिवार हैं। इसलिए यहां चार दिन का प्रवास रहेगा। इसके बाद वे पंजाब की यात्रा करेंगे। उनका लक्ष्य देशभर में 11 हजार शहीद परिवारों के घर जाकर उन्हें तिरंगा प्रदान करना है। इस नन्हें बालक को फौजी ड्रेस में देखकर हर कोई उसे भी सेल्यूट करने लग जाते हैं।
सराफ रामसिंह
वार्ता
image