Friday, Apr 26 2024 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मिश्र ने एयू जयपुर मैराथन का किया शुभारंभ

जयपुर, 05 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने आज सुबह यहां एयू जयपुर मैराथन के 14वें संस्करण का झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया। इसी के साथ पगड़ी पहने, घुटने बदले हुए लोग, व्हील चेयर पर बैठे लोग एवं अन्य दिव्यांग सहित धावकों की भारी भीड़ सड़कों पर दौड़ती नजर आई।
राजधानी जयपुर के रामनिवास बाग से मैराथन के शुभारंभ के अवसर पर श्री मिश्र ने 'स्वच्छ जयपुर, स्वस्थ जयपुर' का आह्वान करते हुए कहा कि 'फिट इंडिया' अभियान को ऐसे मैराथन आयोजन ही आगे बढ़ाने वाले हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से ही स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के लिए हम अग्रसर हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए हम सभी को दौड़, तेज गति से चलना और व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए।राज्यपाल ने मैराथन में भाग लेने वाले देश विदेश के धावकों को बधाई देते हुए शुभकामनाएं भी दी।
मैराथन के लिए लोगों में विशेष जोश और उत्साह दिखाई दे रहा था। बहुत से लोगों ने मैराथन में पगड़ी पहनकर भी दौड़ लगाई। युवाओं के साथ बड़ी संख्या में विभिन्न आयु वर्ग के लोगों ने भी इसमें भाग लिया। वर्ल्ड ट्रेड पार्क, संस्कृति युवा संस्था और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की ओर से आयोजित एयू जयपुर मैराथन के शुभारंभ के मौके पर आयोजक एवं संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा, वर्ल्ड ट्रेड पार्क के चेयरमैन अनूप बरतरिया, बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद और एमटीवी रोडीज़ फेम रणविजय सिंह मौजूद थे।
इस मौके पर सांसद रामचरण बोहरा, जयपुर ग्रेटर की महापौर सोम्या गुर्जर, जयपुर ग्रेटर के उपमहापौर पुनीत कर्णावट, पूर्व जयपुर महापौर ज्योति खंडेलवाल, सीआईओ एयू बैंक अंकुर त्रिपाठी, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष सौरभ ताम्बी तथा अन्य कई गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
इससे पहले तड़के से भी पूर्व करीब ढाई बजे से अल्बर्ट हॉल पर युवाओं का जुटना शुरू हो गया और 3.15 बजे पहली मैराथन में हजारों लोगों ने दौड़ लगाई। ढोल नंगाड़ों और अपनों के मोटिवेशन के बीच युवाओं में फिटनेस के लिए क्रेज नजर आया। तड़के अल्बर्ट हॉल पर हजारों की संख्या में लोगों ने एकत्र होकर मैराथन को सफल बनाया। बढ़ते कदमों का उत्साह देख सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले लोग भी मैराथन के रनर्स का हौसला अफजाई करते नजर आए।
राजस्थान की संस्कृति के प्रतीक पारंपरिक साफा में विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी ग्रुप के 5500 धावकों ने मैराथन में भाग लिया। मणिपाल अस्पताल के डॉ. बी.आर.बगरिया द्वारा घुटना रिप्लेसमेंट करा चुके 50 से 75 वर्ष की आयु के 350 लोग एयू जयपुर मेराथन में दौड़ कर गोल्डन बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में शामिल हुए।
एयू जयपुर मेराथन के सीईओ मुकेश मिश्रा ने बताया कि अल्बर्ट हॉल से शुरू हुई मैराथन में 25 से ज्यादा देशों और 140 राज्यों के करीब एक लाख रनर्स ने ऑन ग्राउंड और वर्चुअल भाग लिया जबकि जयपुर में दौड़ की अलग अलग श्रेणी में करीब 88 हजार धावकों ने भाग लिया।
उन्होंने बताया कि फुल मैराथन में पुरुषों में सर्वेश कुमार प्रथम , समय, 2 घंटे 28 मिनट, जौनस्तो लौटो द्वितीय, समय, 2 घंटे 38 मिनिट जबकि थर्ड, ओम प्रकाश सरन, समय, 2 घंटे 47 मिनिट। हाफ मैराथन में शनि चौधरी प्रथम, समय एक घंटा 11 मिनट, मानव शर्मा द्वितीय, समय एक घंटे 11 मिनिट, 20 सैकेंड तथा मनीष यादव ने एक घंटे 13 मिनिट में तीसरा स्थान प्राप्त किया।
महिला श्रेणी में अनुभूति चतुर्वेदी ने प्रथम (समय एक घंटे 40 मिनट), शिवानी ठाकुर द्वितीय (एक घंटे 55 मिनिट) गरिमा मित्तल (एकघंटे 56 मिनिट) स्थान पर रही।
जोरा
वार्ता
image