Friday, Apr 26 2024 | Time 17:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


समान विषयों में समान पाठ्यक्रम एवं स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली लागू करने के राज्यपाल ने दिए निर्देश

जयपुर, 08 मई (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने नई शिक्षा नीति के तहत पूरे प्रदेश में उच्च शिक्षा के विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रमों की एकरूपता एवं स्नातक स्तर पर सेमेस्टर प्रणाली लागू करने के लिए विश्वविद्यालयों को कार्य करने के निर्देश दिए।
श्री मिश्र ने अपनी अध्यक्षता में सोमवार को राजभवन में कुलपति समन्वय समिति की बैठक में आज यह निर्देश दिए। उन्होंने विश्वविद्यालयों द्वारा विद्यार्थियों से संबंधित डेटा लीक की चर्चा करते हुए इसे गंभीरता से लेते हुए इस संबंध में सुरक्षा ऑडिट कराने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विश्वविद्यालयों में कुल सचिव एवं वित्त नियंत्रक के खाली पदों को राज्य सरकार स्तर पर नीति निर्धारित कर समय सीमा निश्चित करते हुए शीघ्र भरा जाए। उन्होंने शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक पदों पर रिक्तियों को भरे जाने की त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
उन्होंने दिव्यांगों में शिक्षा के प्रसार के उद्देश्य से विश्वविद्यालयों में बी.एड. (स्पेशल एजुकेशन) पाठ्यक्रम संचालित किए जाने की स्थिति की जानकारी ली। राज्यपाल ने कुलपतियों के लिए परिलब्धियों, सेवा एवं अवकाश संबंधी शर्तों के बारे में स्पष्टता लाने के लिए परिपत्र जारी किए जाने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कुलपतियों को पाठ्यक्रम शीघ्र पूर्ण करते हुए परीक्षाएं अविलम्ब कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने उच्च शिक्षा में राजस्थान को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करने के निर्देश दिए।
इसके लिए विश्वविद्यालयों को रोजारोन्मुखी, कौशल विकास से जुड़े नवीन पाठ्यक्रम प्रारंभ करने, शिक्षण में नवाचार अपनाते गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने, शिक्षक प्रशिक्षण के लिए निरंतर कार्यक्रम आयोजित करने आदि का आह्वान किया।
कुलाधिपति ने कहा कि हमारा संविधान भारतीय संस्कृति और उदात्त जीवन मूल्यों का पोषक है, इसीलिए विश्वविद्यालयों में संविधान पार्कों की स्थापना के माध्यम से युवाओं में संवैधानिक जागरूकता की पहल की गई है।
जोरा
जारी वार्ता
image