Friday, Apr 26 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


महंगाई राहत शिविर में आमजन अधिकाधिक संख्या में कराये पंजीयन: जाट

भीलवाड़ा 12 मई (वार्ता) राजस्थान के राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने कहा है कि महंगाई राहत शिविरों में आमजन अधिकाधिक संख्या में पंजीयन करवाकर कैम्प का लाभ उठाए।
श्री जाट ने शुक्रवार को हमीरगढ़ क्षेत्र की ग्राम पंचायत पातलियास में महंगाई राहत कैंप तथा प्रशासन गांवो के संग शिविर निरीक्षण के दौरान आमजन को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान राजस्व मंत्री ने कैम्प में आए आमजन से संवाद भी किया व उनका योजनाओं में रजिस्ट्रेशन करवाकर मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड भी सौंपे तथा रजिस्ट्रेशन होने पर लाभार्थियों को बधाई दी।
उन्होेंने ग्रामवासियों को विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इन कैंप के माध्यम से 500 रूपए में गैस सिलेंडर और 100 और 2000 यूनिट तक प्रतिमाह निःशुल्क बिजली उपलब्ध होने से आमजन को राहत मिलेगी।
श्री जाट ने कहा कि पशुपालकों को लम्पी रोग से मृत दुधारू पशुओं के लिए प्रति पशु 40 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत प्रति पशुपालक अधिकतम 2 दुधारू पशुओं का 40-40 हजार रूपए का बीमा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के दायरे में आने वाले लाभार्थियों को हर माह निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट दिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा लोगों को प्रतिमाह न्यूनतम 1000 रूपए सामाजिक सुरक्षा पेंशन, किसानों को 2000 यूनिट तथा घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली देकर महंगाई से राहत दी जा रही है। साथ ही महात्मा गांधी नरेगा योजना में 100 दिवस का काम पूरा करने पर लाभार्थियों को 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार तथा कथौड़ी, सहरिया और विशेष योग्यजन को 100 दिवस का अतिरिक्त रोजगार और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 125 दिन रोजगार मिलने से आमजन को संबल मिलेगा।
माली रामसिंह
वार्ता
image