Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सरिस्का में वन्यजीव गणना प्रारंभ

अलवर 21 मई (वार्ता) राजस्थान के अलवर जिले में सरिस्का बाघ परियोजना में रविवार सुबह से वन्यजीवों की गणना प्रारंभ हुई।
वन्यजीव गणना को लेकर वन विभाग के कर्मचारी सुबह ठह बजे अपनी अपनी बीटो में पहुंचकर गणना करने में जुट गए । गणना दो चरणों में की जाएगी जिसमें पहले 21 मई से 24 मई तक एनटीसीए द्वारा निर्धारित फेज फोर्थ प्रोटोकॉल के तहत बाघ परियोजना सरिस्का में वन्यजीवों की गणना मोबाइल इकोलॉजिकल ऐप द्वारा की जाती है जिसमें ट्रांजेस्ट लाइन सर्वे कैमरा ट्रैप पद्धति से बाघ परियोजना सरिस्का की सभी 102 बीटों में प्रारंभ की गई है ।
फेज फोर प्रोटोकॉल के तहत बाघ/ बघेरा एवं अन्य मांस भक्षीओ के चिह्नों का सर्वे होगा मांस भक्षियों के लिए ट्रैक प्लॉट्स (पीआईपी) एवं गिद्ध सर्वे की जा रही है। जिसमें सरिस्का कर्मचारी और होमगार्ड बॉर्डर होमगार्ड गणना कर रहे हैं ।
तारूंडा क्षेत्र में बाघ एसटी 15 की प्रत्यक्ष गणना हुई थी। दूसरे चरण में 25 मई से 28 मई तक प्रातः काल ट्रांजैक्ट लाइन( प्रथम) बाद दोपहर ट्रांजेक्ट लाइन दित्तीय पर वन्य जीव एवं मवेशियों की गणना वनस्पति का सर्वेक्षण मानवीय व्यवधान भूमि अच्छादन का सर्वेक्षण वन्य प्राणियों एवं मवेशियों के गोबर का सर्वेक्षण किया जाएगा
सरिस्का बाघ परियोजना में वर्ष में दो बार वन्य जीव गणना की जाती है जिसमें शीतकालीन वन्यजीव गणना और ग्रीष्मकालीन वन्यजीव गणना होती है।
जैन जोरा
वार्ता
image