Friday, Apr 26 2024 | Time 16:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नवघोषित जिलो के गठन को लेकर बढी सक्रियता

अजमेर 22 मई (वार्ता) राजस्थान में अजमेर संभाग से जोड़े गये नवघोषित जिले ब्यावर, केकड़ी, शाहपुरा तथा डीडवाना-कुचामन में जिले के गठन को लेकर सक्रियता बढ़ती दिखाई दे रही है।
केकड़ी के विशेषाधिकारी आईएएस खजानसिंह ने पद ग्रहण करने के बाद आज बताया कि केकड़ी में सभी विभाग सक्रिय रह कर पहले से काम कर रहे हैं। यहां कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय के लिये स्थान को तलाशा जा रहा है ताकि यहां आने वाली जनता को पहुंचने में परेशानी न हो।
डीडवाना-कुचामन जिले के विशेषाधिकारी आईएएस सीताराम जाट ने अजमेर सम्भागीय आयुक्त सी.आर.मीणा को पत्र भेजकर बताया कि जिले के गठन के क्रम में वे हफ्ते में तीन दिन सोम-मंगल-बुध को डीडवाना तथा गुरु-शुक्र-शनि को कुचामन से जुड़े मसले देखेंगे।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में 19 नये जिले घोषित किए हैं। इनमें से अजमेर संभाग को उक्त चार नये जिले और दिये गए है। इनके लिए अधिसूचना 15 जुलाई तक जारी हो जायेगी।
उल्लेखनीय है कि अजमेर संभाग में अजमेर , भीलवाड़ा, टोंक , नागौर चार जिले आते है । और ब्यावर,केकड़ी,पहले से ही संभाग का हिस्सा है ।शाहपुरा भी भीलवाड़ा के नाते पहले से ही अजमेर संभाग में आता है। अजमेर संभाग के नागौर से डीडवाना-कुचामन को काटकर नवीन जिला घोषित किया है।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
image