Sunday, Apr 28 2024 | Time 13:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान के बड़े शहरों में चलेंगी 500 इलेक्ट्रिक बसे

जयपुर, 05 मार्च (वार्ता) राजस्थान में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार राजस्थान जयपुर सहित प्रदेश के सात शहरों में 500 इलेक्ट्रिक बसे संचालित करेगी।
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने इलेक्ट्रिक बसे उपलब्ध कराने की स्वीकृति जारी की है। श्रीमती दिया कुमारी ने बताया कि बजट घोषणा की क्रियान्विति में प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर,भरतपुर एवं उदयपुर शहरों में नगरीय बस सेवा के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई जाएगी। इससे आमजन को प्रदूषण रहित आवागमन की सुविधा उपलब्ध होगी साथ ही पब्लिक ट्रांसर्पोट को बढावा मिलने से आमजन को त्वरित एवं बेहतर परिवहन सुविधा का लाभ मिलेगा।
उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हिकल्स को बढावा देने से पेट्रोल डीजल की बचत होगी, पर्यावरण प्रदूषण कम होगा और लोगों को बेहतर जीवन शैली का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इन बसों का संचालन एवं संधारण स्वायत्त शासन विभाग द्वारा कंवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड के माध्यम से किया जाएगा। इससे राज्य सरकार पर लगभग 105 करोड़ रूपए से ज्यादा का वित्तीय भार आएगा।
बजट घोषणा की क्रियान्विति में जयपुर में 300,जोधपुर में 70,कोटा में 50, उदयपुर में 35, अजमेर में 30 तथा बीकानेर एवं भरतपुर में 15 ई-बसों का संचालन किया जाएगा।
जोरा
वार्ता
image