Saturday, Apr 27 2024 | Time 11:50 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दियाकुमारी ने शिक्षण संस्थानों में शौचालय निर्माण, भवन मरम्मत एवं रखरखाव के लिए दी 250 करोड रुपए की स्वीकृति

जयपुर,07 मार्च (वार्ता) राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने सरकारी विद्यालयो एवं शिक्षण संस्थानों में शौचालय निर्माण, भवन मरम्मत एवं रखरखाव के लिए 250 करोड रुपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।
श्रीमती दिया कुमारी ने बताया कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश में महिलाओं और बालिकाओं के सशक्तीकरण के लिए निरन्तर कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से लगातार एक से बढ़कर एक सौगातें देकर महिलाओं एवं बालिकाओं को शिक्षित बनाने के लिए राज्य सरकार हरसंभव कार्य कर रही है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के राजकीय शिक्षण संस्थानों में बालिकाओं के लिए शिक्षा और शिक्षण का बेहतर वातावरण तैयार किया जाना बहुत आवश्यक है। इसके लिए राजकीय शिक्षण संस्थानों में भवनों की मरम्मत कक्षा-कक्षों एवं बालिका टॉयलेट्स के निर्माण के लिए तथा विभिन्न विभागों के तहत संचालित छात्रावास एवं आवासीय विद्यालयों में सुविधाओं के उन्नयन, मरम्मत एवं रखरखाव के लिए 250 करोड रुपए राशि की वित्तीय स्वीकृति दी गई है।
उन्होंने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की बालिकाओं को संबल प्रदान करना तथा उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना एवं इसके लिए उचित वातावरण और सुविधाएं उपलब्ध कराना राज्य सरकार की मंशा है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की छात्र-छात्राएं विद्यालयों में हीन भावना से ग्रसित न हो तथा उन्हें शिक्षा के लिए आवश्यक स्कूल बैग, किताबें, यूनिफॉर्म उपलब्ध हो सके इस दृष्टि से राजकीय विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठवीं तक के समस्त विद्यार्थियों तथा कक्षा नौ से 12वीं तक पढ़ने वाली समस्त छात्राओं को आगामी शैक्षणिक वर्ष से प्रति विद्यार्थी एक हजार रुपए दिया जाएगा। इसके लिए वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इस अनुपम प्रयास के आधार पर लगभग 70 लाख विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।
जोरा
वार्ता
image