Saturday, Jul 20 2019 | Time 08:26 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 21 जुलाई)
  • विदेश सचिव ने टैंकर जब्त करने को लेकर आपात बैठक बुलाई
  • चीन के गैस फैक्ट्री में विस्फोट,10 की मौत,19 घायल
  • अमेरिकी सेना की मेजबानी करने को तैयार सऊदी किंग
  • हंट ने ईरान को टैंकर मामले पर चेताया
  • आतंकवादी ने किया पुलिस टीम पर हमला, एक की मौत
  • अदालत से सम्मन मिलने के बाद कोसोवो के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया
  • बिना शर्त ईरान से बातचीत को तैयार : पोंपियो
  • चुनाव से पहले विपक्ष के कई नेता भाजपा में आएंगे : पाटिल
खेल


किंग फेडरर बाहर, नडाल और जोकोविच सेमीफाइनल में

लंदन, 11 जुलाई (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने करिश्माई प्रदर्शन करते हुए आठ बार के चैंपियन और शीर्ष वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पसीना निकाल देने वाले क्वार्टरफाइनल में बुधवार को पांच सेटों के मैराथन संघर्ष में 2-6 6-7 7-5 6-4 13-11 से हराकर बाहर कर दिया और विम्बलडन टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बना ली। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल और पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच भी सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।
आठवीं सीड एंडरसन ने यह मुकाबला चार घंटे 13 मिनट में जीता और फेडरर का नौंवीं बार यह खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया। एंडरसन की फेडरर के खिलाफ पांच मुक़ाबलों में यह पहली जीत थी।
दूसरी सीड नडाल ने भी पौने पांच घंटे तक चले मुकाबले में पांचवीं सीड अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 7-5 6-7 4-6 6-4 6-4 से,नौंवीं सीड अमेरिका के जॉन इस्नर ने 13वीं सीड कनाडा के मिलोस राओनिक को 6-7 7-6 6-4 6-3 से और 12वीं सीड जोकोविच ने जापान के कई निशिकोरी को 6-3 3-6 6-2 6-2 से हरा कर अंतिम चार में जगह बनायी। सेमीफाइनल में एंडरसन का मुकाबला इस्नर से और नडाल का मुकाबला जोकोविच से होगा।
फेडरर और एंडरसन का मुकाबला इतना जबरदस्त था कि दर्शकों की सांसे थमी रहीं। जब भी लगता था कि फेडरर मैच समाप्त करने जा रहे तभी एंडरसन एक बेहतरीन सर्विस डाल देते या फिर अविश्वसनीय शॉट लगा देते। फेडरर ने पहला सेट 6-2 से जीता और दूसरे सेट का टाई ब्रेक 7-5 से जीतकर मैच में 2-0 की बढ़त बना ली। लेकिन आठवीं सीड एंडरसन आसानी से मुकाबला देने के मूड में नहीं थे।
एंडरसन ने अगले दो सेट 7-5 6-4 से जीत लिए। निर्णायक सेट में दोनों खिलाड़ियों ने उच्च स्तर की टेनिस का प्रदर्शन किया। 6-6, 7-7, 8-8, 9-9, 10-10, 11-11 की बराबरी हो चुकी थी और कोई भी हार मानने को तैयार नहीं था। मैच चार घंटे पार कर चुका था।
उधर नोवाक जोकोविच और केई निशिकोरी का क्वार्टरफाइनल ख़त्म होने के बाद राफेल नडाल और जुआन मार्टिन डेल पोत्रो का क्वार्टरफाइनल शुरू हो चुका था लेकिन फेडरर और एंडरसन का संघर्ष जारी था। कह पाना बहुत मुश्किल था कि कौन जीतेगा। आखिर एंडरसन ने 23वें गेम में फेडरर की सर्विस तोड़ी और 24वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रख ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली।
पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपनी वापसी का सिलसिला जारी रखते हुए जापान के केई निशिकोरी को चार सेटों में 6-3 3-6 6-2 6-2 से हराकर आठवीं बार विंबलडन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।
12 वीं वरीयता प्राप्त जोकोविच ने 24 वीं सीड निशिकोरी से यह क्वार्टरफाइनल मुकाबला दो घंटे 34 मिनट में जीता। इस हार से निशिकोरी का पहली बार विम्बलडन के सेमीफाइनल में जाने का सपना टूट गया। निशिकोरी पहली बार विम्बलडन के क्वार्टरफाइनल में खेल रहे थे। तीन बार के चैंपियन जोकोविच का 2015 के बाद से यह पहला सेमीफाइनल है।
जोकोविच ने इस जीत के साथ निशिकोरी के खिलाफ अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा और उसे 14-2 पहुंचा दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने इस तरह निशिकोरी के खिलाफ पिछले 13 मैच लगातार जीत लिए हैं।
सर्बियाई खिलाड़ी चोटों और खराब फार्म के कारण विश्व रैंकिंग में टॉप 20 से बाहर हो गये थे लेकिन विंबलडन से पहले क्वींस क्लब चैंपियनशिप में उन्होंने फाइनल तक पहुंचकर दिखाया था कि वह वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम में कुछ कर गुजरने को तैयार हैं और अब वह सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। जोकोविच ने ग्रैंड स्लेम में अपनी 249वीं जीत दर्ज की ।
राज
वार्ता
More News
उत्तर कोरिया ने जीता इंटरकांटिनेंटल कप

उत्तर कोरिया ने जीता इंटरकांटिनेंटल कप

20 Jul 2019 | 12:00 AM

अहमदाबाद, 19 जुलाई (वार्ता) उत्तर कोरिया ने दूसरे हाफ के एकमात्र गोल की बदौलत ताजिकिस्तान को शुक्रवार को 1-0 से हराकर इंटरकांटिनेंटल कप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।

see more..
भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने जीते राष्ट्रमंडल टेटे खिताब

भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने जीते राष्ट्रमंडल टेटे खिताब

20 Jul 2019 | 12:00 AM

कटक, 19 जुलाई (वार्ता) भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार को 21वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में खिताब जीत लिए।

see more..
राजा रणधीर सिंह डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित

राजा रणधीर सिंह डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित

19 Jul 2019 | 10:32 PM

अमृतसर, 19 जुलाई (वार्ता) भारतीय ओलम्पिक संघ के पूर्व महासचिव और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों के प्रचार के लिए राजा रणधीर सिंह और डॉ गुरतेज सिंह संधू, सीनियर फेलो एंड वाइस प्रेसीडेंट माइक्रोन टेक्नॉलॉजी को उनके अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर ने शुक्रवार को डॉक्टर ऑफ साइंस की उपाधि प्रदान की।

see more..
गो कार्ट के राष्ट्रीय विजेता को मिलेगा अबू धाबी ग्रां प्री में उतरने का मौका

गो कार्ट के राष्ट्रीय विजेता को मिलेगा अबू धाबी ग्रां प्री में उतरने का मौका

19 Jul 2019 | 8:50 PM

नयी दिल्ली, 19 जुलाई (वार्ता) गो कार्ट टूर्नामेंट रेड बुल कार्ट फाइट के तीसरे संस्करण के विजेता को अबू धाबी ग्रां प्री में उतरने का मौका मिलेगा।

see more..
भारतीय महिला टीम ने राष्ट्रमंडल टेटे खिताब जीता

भारतीय महिला टीम ने राष्ट्रमंडल टेटे खिताब जीता

19 Jul 2019 | 8:50 PM

कटक, 19 जुलाई (वार्ता) भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को शुक्रवार को 3-0 से पराजित कर 21वीं राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में खिताब जीत लिया।

see more..
image