Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:05 Hrs(IST)
image
राज्य


न्यायपीठ ने एक बालिका को बालिका बधू बनने से बचाया

फिरोजाबाद 22 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में फिरोजाबाद के मक्खनपुर क्षेत्र के इन्दुमई गांव में बाल कल्याण समिति (न्याय पीठ) ने एक बालिका को बधू बनने से बचा लिया।
पीठ के निर्देश पर पुलिस ने गांव में जाकर शादी रुकवा दी और समिति ने परिजनों को उम्र पूरी ना होने तक शादी ना करने के निर्देश दिये।
कल देर शाम मक्खनपुर के गांव इन्दुमई में परिजनों द्वारा जवरन नाबालिग की शादी करने की शिकायत किसी ने महिला हेल्पलाइन नंबर 181 (आशाज्योति केंद्र)और जिला प्रोबेशन अधिकारी अजय पाल को दी। इसके तहत बाल कल्याण समिति (न्याय पीठ) ने थाना मक्खनपुर पुलिस को मौके पर जाकर नाबालिग की शादी रुकवाने के निर्देश दिए। इंस्पेक्टर सुजात हुसैन ने गांव पहुंचकर शादी रुकवाते हुए किशोरी को बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया।
समिति के डॉ. अमित गोयल, जफर आलम, संगीता पांडे ने किशोरी की काउंसिलिंग की। काउंसिलिंग में किशोरी की उम्र 15 साल निकली। पूछताछ के बाद न्याय पीठ ने पुलिस को उसके परिजनों से बालिग न होने तक उसकी शादी न करने संबंधी लिखित में शपथ पत्र लिया और समय-समय पर जानकारी देने के निर्देश दिए।
समिति सदस्य जफर आलम ने बताया कि किशोरी की शादी जनूगढी गांव से हो रही थी। कार्रवाई की भनक
लगने के बाद दूल्हा पक्ष के लोग बरात लेकर नहीं पहुंचे।
सं त्यागी
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image