Sunday, Feb 24 2019 | Time 08:22 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 25 फरवरी)
  • चीन में खनन कंपनी में दुर्घटना, 21 की मौत
  • मानवीय सहायता लेकर वेनेजुएला पहुंचा ब्राजील का ट्रक
  • एसडीएफ ने आईएस के 180 आतंकवादियों को भेजा इराक
  • सूडान के राष्ट्रपति ने ताहिर ईल्ला को प्रधानमंत्री नियुक्त किया
राज्य Share

मध्यप्रदेश में एक दर्जन स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल 03 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में मौसम को प्रभावित करने वाले छह प्रकार के सिस्टम बनने के कारण एक दर्जन से अधिक स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।
स्थानीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि भटिंडा, हिसार, अलीगढ़, सुल्तानपुर, नवादा पुरलिया और मिदनापुर से बंगाल की खाड़ी तक एक द्रोणिका जा रही है। दक्षिण उत्तर प्रदेश के मध्य भाग और उससे लगे उत्तरी मध्य प्रदेश में हवा के उतरी भाग में 5.8 किलोमीटर की उंचाई पर हवा के चक्रवात का घेरा बना हुआ है। जो दक्षिण दिशा की ओर उंचाई के साथ झुका हुआ है। इस कारण प्रदेश के कई स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है।
वहीं उत्तर पूर्वी झारखंड एवं उसके आसपास हवा के उपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके साथ ही एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में सितंबर के आसपास बनने की संभावना है। वहीं दूसरी ओर दक्षिण राजस्थान एवं उससे लगे गुजरात में चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है।
इस प्रकार के सिस्टम बनने से राज्य के भिंड, मुरैना, श्योपुरकला, गुना, ग्वालियर, दतिया, अशोकनगर, शिवपुरी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, राजगढ़, नीमच और मंदसौर में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना बनी है।
विभाग के अनुसार रीवा, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों के अतिरिक्त राजगढ़, नीमच एवं मंदसौर जिले में अधिकतर स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारे पडने का अनुमान है। इसके अलावा जबलपुर, होशंगाबाद व शहडोल संभाग के जिलों में भी अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है। जबकि इंदौर, भोपाल और उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ेगी।
बीते 24 घंटो के दौरान डेढ़ दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है। श्योपुरकला, नौगांव, संतना एवं खजुराहों में दूसरे स्थानों की अपेक्षा ज्यादा बारिश दर्ज किया गया। शेष स्थानों पर 20 से 5 मिमि वर्षा दर्ज किया गया। आज आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की बारिश होने की खबर है।
प्रदेश की राजधानी भोपाल और इसके आसपास पर मामूली वर्षा दर्ज किया गया। सुबह से लेकर देरशाम आसमान में बदली छाई रही। यह स्थिति कल तक रहने का अनुमान है।
नाग
वार्ता
More News
असम जहरीली शराब: मृतकों की संख्या 102 हुई

असम जहरीली शराब: मृतकों की संख्या 102 हुई

23 Feb 2019 | 11:56 PM

गुवाहाटी, 23 फरवरी (वार्ता) असम के जोरहाट और गोलाघाट जिलों में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 102 हो गयी है तथा 300 से अधिक लोग बीमार हैं।

 Sharesee more..

हत्या का आरोपी 12 घंटे के अंदर गिरफ्तार

23 Feb 2019 | 11:44 PM

 Sharesee more..
पाकिस्तान जाने वाले विमान को हाईजैक की धमकी, हवाईअड्डे की सुरक्षा कड़ी

पाकिस्तान जाने वाले विमान को हाईजैक की धमकी, हवाईअड्डे की सुरक्षा कड़ी

23 Feb 2019 | 11:37 PM

मुंबई 23 फरवरी (वार्ता) एयर इंडिया के एक विमान को अपहरण करने की धमकी मिलने के बाद देश के व्यस्ततम हवाईअड्डा मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा और इसके आस-पास के क्षेत्रों में शनिवार को सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गयी।

 Sharesee more..
नेकां ने कश्मीरियों पर हमलों के खिलाफ मार्च निकाला

नेकां ने कश्मीरियों पर हमलों के खिलाफ मार्च निकाला

23 Feb 2019 | 11:25 PM

श्रीनगर, 23 फरवरी (वार्ता) नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने 14 फरवरी को हुये पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में छात्रों समेत कश्मीरियों पर हो रहे हमलों के खिलाफ शनिवार को श्रीनगर में विरोध मार्च निकाला।

 Sharesee more..
image