Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:38 Hrs(IST)
image
राज्य


मध्यप्रदेश में एक दर्जन स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल 03 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में मौसम को प्रभावित करने वाले छह प्रकार के सिस्टम बनने के कारण एक दर्जन से अधिक स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।
स्थानीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि भटिंडा, हिसार, अलीगढ़, सुल्तानपुर, नवादा पुरलिया और मिदनापुर से बंगाल की खाड़ी तक एक द्रोणिका जा रही है। दक्षिण उत्तर प्रदेश के मध्य भाग और उससे लगे उत्तरी मध्य प्रदेश में हवा के उतरी भाग में 5.8 किलोमीटर की उंचाई पर हवा के चक्रवात का घेरा बना हुआ है। जो दक्षिण दिशा की ओर उंचाई के साथ झुका हुआ है। इस कारण प्रदेश के कई स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है।
वहीं उत्तर पूर्वी झारखंड एवं उसके आसपास हवा के उपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके साथ ही एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में सितंबर के आसपास बनने की संभावना है। वहीं दूसरी ओर दक्षिण राजस्थान एवं उससे लगे गुजरात में चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है।
इस प्रकार के सिस्टम बनने से राज्य के भिंड, मुरैना, श्योपुरकला, गुना, ग्वालियर, दतिया, अशोकनगर, शिवपुरी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, राजगढ़, नीमच और मंदसौर में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना बनी है।
विभाग के अनुसार रीवा, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों के अतिरिक्त राजगढ़, नीमच एवं मंदसौर जिले में अधिकतर स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारे पडने का अनुमान है। इसके अलावा जबलपुर, होशंगाबाद व शहडोल संभाग के जिलों में भी अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है। जबकि इंदौर, भोपाल और उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ेगी।
बीते 24 घंटो के दौरान डेढ़ दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है। श्योपुरकला, नौगांव, संतना एवं खजुराहों में दूसरे स्थानों की अपेक्षा ज्यादा बारिश दर्ज किया गया। शेष स्थानों पर 20 से 5 मिमि वर्षा दर्ज किया गया। आज आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की बारिश होने की खबर है।
प्रदेश की राजधानी भोपाल और इसके आसपास पर मामूली वर्षा दर्ज किया गया। सुबह से लेकर देरशाम आसमान में बदली छाई रही। यह स्थिति कल तक रहने का अनुमान है।
नाग
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image