Thursday, Jul 18 2019 | Time 01:59 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बंदूकधारी ने की संरा शांतिसैनिक सहित सात लोगों की हत्या
  • आईसीजे का फैसला जाधव के परिवार के लिए उम्मीदों भरा है :राहुल
  • हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रंप ने दी प्रतिक्रिया
राज्य


मध्यप्रदेश में एक दर्जन स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी

भोपाल 03 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में मौसम को प्रभावित करने वाले छह प्रकार के सिस्टम बनने के कारण एक दर्जन से अधिक स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।
स्थानीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि भटिंडा, हिसार, अलीगढ़, सुल्तानपुर, नवादा पुरलिया और मिदनापुर से बंगाल की खाड़ी तक एक द्रोणिका जा रही है। दक्षिण उत्तर प्रदेश के मध्य भाग और उससे लगे उत्तरी मध्य प्रदेश में हवा के उतरी भाग में 5.8 किलोमीटर की उंचाई पर हवा के चक्रवात का घेरा बना हुआ है। जो दक्षिण दिशा की ओर उंचाई के साथ झुका हुआ है। इस कारण प्रदेश के कई स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है।
वहीं उत्तर पूर्वी झारखंड एवं उसके आसपास हवा के उपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके साथ ही एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में सितंबर के आसपास बनने की संभावना है। वहीं दूसरी ओर दक्षिण राजस्थान एवं उससे लगे गुजरात में चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है।
इस प्रकार के सिस्टम बनने से राज्य के भिंड, मुरैना, श्योपुरकला, गुना, ग्वालियर, दतिया, अशोकनगर, शिवपुरी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, राजगढ़, नीमच और मंदसौर में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना बनी है।
विभाग के अनुसार रीवा, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों के अतिरिक्त राजगढ़, नीमच एवं मंदसौर जिले में अधिकतर स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारे पडने का अनुमान है। इसके अलावा जबलपुर, होशंगाबाद व शहडोल संभाग के जिलों में भी अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है। जबकि इंदौर, भोपाल और उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ेगी।
बीते 24 घंटो के दौरान डेढ़ दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है। श्योपुरकला, नौगांव, संतना एवं खजुराहों में दूसरे स्थानों की अपेक्षा ज्यादा बारिश दर्ज किया गया। शेष स्थानों पर 20 से 5 मिमि वर्षा दर्ज किया गया। आज आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की बारिश होने की खबर है।
प्रदेश की राजधानी भोपाल और इसके आसपास पर मामूली वर्षा दर्ज किया गया। सुबह से लेकर देरशाम आसमान में बदली छाई रही। यह स्थिति कल तक रहने का अनुमान है।
नाग
वार्ता
More News
बेरोजगार आशार्थियों को 122.43 करोड़ रुपए वितरित-चांदना

बेरोजगार आशार्थियों को 122.43 करोड़ रुपए वितरित-चांदना

17 Jul 2019 | 11:35 PM

जयपुर, 17 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में अक्षत योजना के तहत राज्य में पात्र स्नातक बेरोजगारों में गत दिसम्बर तक एक लाख 53 हजार 657 आशार्थियों को 122.

see more..
देश की तरक्की के लिए गांवों का स्मार्ट होना जरूरी-सिंह

देश की तरक्की के लिए गांवों का स्मार्ट होना जरूरी-सिंह

17 Jul 2019 | 11:29 PM

जोधपुर 17 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कल्याणसिंह ने कहा है कि देश की तरक्की के लिए गांव का स्मार्ट होना जरूरी है। इसके लिए ध्येय और जज्बा जरूरी है।

see more..
विधायक एक वर्ष में एक हजार पेड़ लगाने का ले संकल्प-पारीक

विधायक एक वर्ष में एक हजार पेड़ लगाने का ले संकल्प-पारीक

17 Jul 2019 | 11:25 PM

जयपुर 17 जुलाई (वार्ता) राजस्थान विधानसभा के सभापति राजेन्द्र पारीक ने आज विधानसभा में कहा कि पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य से हर विधायक को एक वर्ष में अपने विधानसभा क्षेत्र में एक हजार पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए।

see more..
चिकित्सकों के 737 पदों पर भर्ती के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति-शर्मा

चिकित्सकों के 737 पदों पर भर्ती के लिए मिली वित्तीय स्वीकृति-शर्मा

17 Jul 2019 | 11:14 PM

जयपुर 17 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 737 चिकित्सकों की नई भर्ती के लिए वित्तीय स्वीकृति मिली है तथा इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय को पत्र लिख दिया गया है।

see more..
image