Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:00 Hrs(IST)
image
राज्य


दृष्टिहीन शिक्षक जगा रहे शिक्षा की अलख

रायसेन, 04 सितंबर (वार्ता) सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की लापरवाही के तमाम किस्से आपने सुने और देखे होंगे, लेकिन मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में एक दृष्टिहीन शिक्षक छात्र छात्राओं में शिक्षा की अलख जला रहा है।
दृष्टिहीन शिक्षक वीरेंद्र कुमार पिछले 12 सालों से अपनी सेवाएं रायसेन जिले के सांचेत के माध्यमिक स्कूल में दे रहे हैं। इनकी काबिलियत को देखते हुए खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक साल पहले भोपाल बुलाकर इनको एक लाख रुपए और ट्राॅफी देकर सम्मानित भी किया है।
श्री कुमार दृष्टिहीन होने के बावजूद बच्चों के दिल में जगह बना कर उनके भविष्य को बेहतर ढंग से संवार रहे हैं। वे ब्रेल लिपि और ऑडियो सुन कर कोर्स को तैयार करते हैं। फिर उन्हें अपने तरीके से बच्चों को समझाते हैं। उनकी पढ़ाई की इस तकनीक को बच्चे बखूबी समझते हैं और उनकी बताई हर बात को याद रखते हैं।
श्री कुमार का कहना है कि समय समय पर ट्रेनिंग और अभ्यास के साथ वह बच्चों का कोर्स तैयार कराते हैं। वे चाहते हैं कि अन्य सरकारी शिक्षक भी पूरी ईमानदारी और लगन से काम करें तो उन्हें भी प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से सम्मानित होने का मौका मिल सकता है।
कुछ बच्चे श्री कुमार को घर से अपने साथ स्कूल लाते हैं। बच्चों का कहना है कि सर जिस अंदाज में कविता और कहानी बताते हैं, उससे याद करना बहुत आसान हो जाता है।
सं सुधीर
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image