Friday, Apr 26 2024 | Time 17:34 Hrs(IST)
image
राज्य


कोटकपूरा गोली कांड की बादल को थी जानकारी: फुलका

अमृतसर 04 सितंबर (वार्ता) पंजाब विधानसभा में पूर्व नेता हरिंदर सिंह फुलका ने मंगलवार को कहा कि कोटकपूरा गोली कांड की पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को पूरी जानकारी थी।
श्री फुलका ने यहां जारी एक बयान में बताया कि श्री बादल ने सोमवार को पत्रकारों से किए संवाद में न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) रणजीत सिंह आयोग द्वारा रिपोर्ट में पेश किए गए तथ्यों को स्वीकारा है। उन्होंने कहा कि श्री बादल ने माना कि जिस दिन कोटकपूरा में धरने पर बैठे लोगों को बलपूर्वक उठाने के लिए लाठीचार्ज किया तथा गोली चलाई गयी थी उस दिन वह (बादल) पंजाब पुलिस के महानिदेशक और अन्य पुलिस अधिकारियों के सम्पर्क में थे।
उन्होंने कहा कि श्री बादल ने माना है कि कोटकपूरा का धरना शांतिपूर्वक चल रहा था और धरना दे रहे लोग गिरफ्तारियां देने के लिए भी तैयार थे। लेकिन पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को शांति से हटाने की बजाए बल का प्रयोग किया। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज और गोली भी चलाई गई जिसमें कई लोग घायल हुए थे। उन्होंने कहा कि गोली चलाने से पहले ड्यूटी मजिस्ट्रेट के आदेश जरूरी होते हैं लेकिन उस दिन ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ था।
श्री फुलका ने कहा कि पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ इरादतन कत्ल का मामला दर्ज किया। उन्होंने कहा कि पुलिस महानिदेशक और श्री बादल ने इस मामले में चुप्पी साध कर दोषियों को बचाने की भी कोशिश की थी और अब श्री बादल मीडिया को दिए साक्षातकार में कह रहे हैं कि उन्हें कोटकपूरा की घटना की जानकारी थी लेकिन गोलीकांड की कोई जानकारी नहीं थी। उन्होंने कहा कि आयोग की रिपोर्ट विधानसभा में पेश होने पर अकाली दल ने रिपोर्ट को गलत बताते हुए सदन से बहिरगमन किया।
सं ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image