Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:06 Hrs(IST)
image
राज्य


श्री वॉन ने बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास का स्वागत किया। उन्होंने भारत और चीन के बढ़ते संबंध पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस साल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच तीन बार मुलाकात हो चुकी है और यह दोनों देश के कूटनीतिक संबंधों को एक नया आयाम दे रहा है। इसी के संदर्भ में झारखंड के मुख्यमंत्री की अगुवाई में एक शिष्टमंडल हेनान प्रांत आया है, इससे दोनों राज्यों के संबंधों को भी बढ़ावा मिलेगा।
पार्टी सचिव ने बताया कि हेनान चीन की सबसे घनी आबादी वाला राज्य है, जिसकी आबादी 10 करोड़ है। हेनान एक अच्छा ट्रांस्पोर्टेशन हब है, जहां पर हाई स्पीड रेल नेटवर्क है। साथ ही वाटर-वेज के यहां कई अच्छे बंदरगाह बने हुए हैं। हेनान नदी, पहाड़, मैदानी क्षेत्र है। इसके अलावा खनिज के मामले में भी हेनान काफी सम्पन्न प्रांत है। हेनान का एक समृद्ध विरासत (हेरिटेज) रहा है, ये पूर्व में चीन की राजधानी भी रह चुकी है।
श्री वॉन ने बताया कि चीन के इतिहास में हेनान का अलग महत्व है। वाणिज्यिक दृष्टि से हेनान चीन का पांचवां सबसे बड़ा प्रांत है। हेनान ने कृषि क्षेत्र में काफी सराहनीय कार्य किया है। चीन की एक तिहाई कृषि हेनान में होती है। हेनान में खाद्य प्रसंस्करण की करीब 30 हजार कंपनियां हैं। इस क्षेत्र का टर्नओवर करीब 10 खरब है। करीब तीस लाख मोबाइल फोन का विनिर्माण हेनान में होता है। उन्होंने कहा कि हेनान के साथ झारखंड के अच्छे संबंध स्थापित हो सकते हैं। उन्होंने झारखंड की विकास दर और इज ऑफ डूइंग बिजनेस की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह संभावनाओं से भरा हुआ राज्य है।
सूरज शिवा
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image