Thursday, Jun 20 2019 | Time 09:17 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गांधी जयंती की थीम‘स्वदेशी,स्वच्छता,स्वरोजगार एवं स्वावलम्बन’पर हो केन्द्रित:योगी
  • यमन में संघर्ष में 17 हाउती विद्रोही ढेर
  • जिनपिंग किम जोंग के निमंत्रण पर उत्तर कोरिया रवाना
  • ट्रम्प जी20 सम्मेलन में पुतिन,जिनपिंग से करेंगे भेंट
  • उप्र में पर्यटन के समग्र विकास की कार्य योजना बनाई जाय:योगी
  • कार खाई में गिरी, चार घायल
  • न्यूजीलैंड चौथी जीत के साथ टॉप पर, द अफ्रीका संकट में
  • न्यूजीलैंड चौथी जीत के साथ टॉप पर, द अफ्रीका संकट में
  • ‘एक देश एक चुनाव’ पर आप ने मांगा दृष्टिकोण दस्तावेज
राज्य


शोर शराबे के कारण शून्यकाल भी दो बजे तक स्थगित

जयपुर ,06 सतिम्बर (वार्ता )राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघववाल ने शून्यकाल में मुख्यमंत्री की गौरव यात्रा के मुद्दे पर हुये अभूतपूर्व शोर शराबे के बाद सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी ।
श्री मेघवान ने प्रश्नकाल के स्थगित करने के बाद शून्यकाल शुरू होते ही सदन में आज होने वाले विधायी कार्य का ब्यूरौ देने के बाद निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल को सवाल रखने के लिये पुकारते ही कांग्रेस सदस्यों ने गौरव यात्रा के संबंध में रखे गये स्थगन प्रस्ताव को मंजूर नही करने को लेकर हंगामा शुरु कर दिया।
अध्यक्ष द्वारा गौरव यात्रा पर कांग्रेस के स्थगन प्रस्ताव को स्वीकार नही करने के विरोध में कांग्रेसी सदस्य वैल में आ गये और जोर जोर से नारे लगाते रहे। कांग्रेसी सदस्यों ने गौरव यात्रा में खर्च हुये सरकारी घन को जमा कराओं के नारे लगाये। लगभग 15 मिनट तक हुये हंगामे और शोर शराबे के बीच ही गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने निर्दलीय विधायक हनुमान बेनीवाल द्वारा रश्मी हत्याकांड के संबंध में जवाब भी दिया।
कांग्रेस के सचेतक गोविंद डोटासरा ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा निकाली जा रही गौरव यात्रा के दौरान सरकारी धन का दुरुपयोग किया जा रहा है और न्यायालय ने भी इस पर रोक लगा दी है ऐसे में इस स्थगन प्रस्ताव को मंजूर किया जाकर चर्चा करायी जानी चाहिये। इसके बाद कांग्रेस की ही शकुंतला रावत , श्रवण कुमार ,भजन लाल जाटव सहित कई सदस्य वैल में पहुंच गये और जोर जोर से नारे लगाने लगे।
श्री डोटासरा के द्वारा उठाये गये मुद्दे पर सत्ता पक्ष की ओर से जोरदार विरोध किया जाने लगा । उन्होंने कहा कि मुंख्यमंत्री द्वारा निकाली जा रही गौरव यात्रा सरकार की विदाई यात्रा है और आगामी तीन माह बाद जनता सरकार को बाहर का रास्ता दिखा देगी ।
संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र राठौड़ , उच्च शिक्षामंत्री किरण माहेश्वरी सरकारी मुख्य सचेतक कालू लाल गुर्जर , सरकारी सचेतक मदन राठौड़ , सामाजिक न्याय एवं आघिकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी , सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खां सहित अनेक सदस्यों ने जोर जोर से बोलना शुरु कर दिया।
इस पर श्रीमती माहेशवरी ने कहा कि गौरव यात्रा के दौरान उमड़ रहे जन सैलाब से कांग्रेस घबरा गयी है और वह बौखलाहट में हंगामा कर रही है। सरकारी मुख्य सचेतक कालू लाल गुर्जर ने भी विपक्ष पर सदन की कार्यवाही जानबूझकर बाधित करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि विपक्ष की ऐसी कार्यवाही निंदनीय है और इसके लिये उन्हें सदन से बाहर निकाल देना चाहिये।
श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि विपक्ष सदन चलाना ही नही चाहता है और पहले प्रश्नकाल और अब शून्यकाल में भी कार्यवाही नही होने दे रहे है। सदन में बढ़ते हंगामे और शोर शराबे के बाद विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी ।
अजय सैनी
वार्ता
image