Tuesday, Nov 13 2018 | Time 12:25 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य Share

राज्य के 19 लाख से अधिक किसानों को मिला ऋण माफी का लाभ

जयपुर, 7 सितम्बर(वार्ता)राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने विधानसभा में कहा कि राज्य में वर्तमान सरकार द्वारा की गई ऋण माफी से 19 लाख 24 हजार 102 किसानों को 5 हजार 461 करोड़ रुपये का ऋण माफी का लाभ दिया जा चुका है तथा शेष पात्र किसानों को 31 अक्टूबर, 2018 तक लाभान्वित कर दिया जाएगा।
श्री किलक विधानसभा में शून्यकाल में इस सम्बन्ध में उठाए गए मुद्दे पर हस्तक्षेप कर जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के कई राज्यों ने किसानों की कर्ज माफी की घोषणा की है, लेकिन राजस्थान ने बहुत कम समय में योजना को क्रियान्वित कर किसानों को लाभ दिया है। उन्होंने बताया कि ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरण में राजस्थान देश में सबसे आगे है और वर्तमान सरकार ने राज्य के किसानों को अब तक 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक का फसली ऋण वितरण किया है और इस वित्तीय वर्ष के अंत तक यह राशि 80 हजार करोड़ रुपये तक हो जाएगी। जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने अपने पांच साल के कार्यकाल में लगभग 25 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त फसली ऋण किसानों को बांटा था।
सहकारिता मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने उदयपुर संभाग के भ्रमण के दौरान जनजाति उपयोजना क्षेत्र के सहकारी बैंकों से कृषि ऋण लेने वाले लघु एवं सीमान्त किसानों की अवधिपार खातों में 31 जुलाई, 2018 को बकाया ऋण माफ किया है। इससे किसानों का लगभग 100 करोड़ रुपये का ऋण माफ होगा तथा बैंकों के पास किसानों की रहन रखी गई लगभग 60 हजार बीघा जमीन किसानों को वापस लौटाई जाएगी। यह पहली बार है, जब टीएसपी एरिया के किसानों को बड़ी राहत दी है।
श्री किलक ने बताया कि वर्तमान सरकार ने किसानों को कम ब्याज पर ऋण देने की पहल की है। पूर्ववर्ती सरकार के समय किसानों को 12.5 प्रतिशत से अधिक पर कृषि ऋण सहकारी भूमि विकास बैंकों से मिलता था। वर्तमान सरकार ने पहले 5 प्रतिशत अनुदान देकर तथा इस वित्तीय वर्ष में 7 प्रतिशत ब्याज अनुदान देकर किसानों को 5.5 प्रतिशत पर सहकारी भूमि विकास बैंकों से कृषि ऋण देने की पहल की है।
श्री किलक ने कहा कि वर्तमान सरकार ने सहकारी संस्थाओं के माध्यम से साढ़े चार वर्षों में 38.90 लाख मीट्रिक टन उपज किसानों से खरीद की है जिसकी राशि 12 हजार 400 करोड़ रुपये से अधिक है। यह पहली बार हुआ है। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने अपने पांच वर्ष के कार्यकाल में मात्र एक हजार 121 करोड़ से उपज किसानों से खरीदी थी।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि किसानों को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत 10 लाख रुपये तक बीमा कवर दिया जा रहा है और फसली ऋण लेने वालेे सभी किसानों को इस योजना से जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि पूर्ववर्ती सरकार ने किसानों को 50 हजार रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता था, जिसे हमने लगातार बढ़ाते हुए 10 लाख रुपये किया है। यह बीमा राशि देश में किसी भी राज्य द्वारा अपने किसानों को दिए जाने वाले व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा की सर्वाधिक राशि है।
सैनी
वार्ता
More News
अपराह्न एक बजे होगा अनंत कुमार का अंतिम संस्कार

अपराह्न एक बजे होगा अनंत कुमार का अंतिम संस्कार

13 Nov 2018 | 11:33 AM

बेंगलुरु 13 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का अंतिम संस्कार यहां के चामराजापेट श्मशान घाट पर आज अपराह्न एक बजे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।

 Sharesee more..
‘न्यू इंडिया का नया विजन’ का प्रतिक वाराणसी का विकास : मोदी

‘न्यू इंडिया का नया विजन’ का प्रतिक वाराणसी का विकास : मोदी

12 Nov 2018 | 11:39 PM

वाराणसी, 12 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल, थल एवं नभ को जोड़ने वाली 2413 करोड़ रुपये की अनेक विकास परियोजनाओं के लोकापर्ण एवं शिलान्यास को ‘ऐतिहासिक’ एवं ‘न्यू इंडिया का नया विजन’ बताते हुए कहा कि इससे इस क्षेत्र में ऊर्जा का नया संचार हुआ है।

 Sharesee more..
स्मृति ईरानी ने चुनावी सभा में राहुल पर किए तीखे हमले

स्मृति ईरानी ने चुनावी सभा में राहुल पर किए तीखे हमले

12 Nov 2018 | 11:22 PM

रायगढ़/महासमुन्द 12 नवम्बर(वार्ता) केन्द्रीय मंत्री एवं भाजपा की स्टार प्रचारक स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तीखे हमले करते हुए कहा कि जिन्होने अमेठी में कुछ नही किया उनसे देश के लिए कुछ करने की उम्मीद नही करना चाहिए।

 Sharesee more..
संघ पर प्रतिबंध की बात नहीं कही: कमलनाथ

संघ पर प्रतिबंध की बात नहीं कही: कमलनाथ

12 Nov 2018 | 11:16 PM

भोपाल, 12 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस द्वारा अपने 'वचन पत्र' में शासकीय कार्यालयों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखाओं पर प्रतिबंध की बात पर मचे बवाल के बीच पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने आज कहा कि उन्होंने संघ पर प्रतिबंध लगाने की बात नहीं कही और न ही उनकी ऐसी मंशा है।

 Sharesee more..
संघ को लेकर कांग्रेस को स्थिति समझ में आ गयी - राकेश सिंह

संघ को लेकर कांग्रेस को स्थिति समझ में आ गयी - राकेश सिंह

12 Nov 2018 | 11:32 PM

भोपाल, 12 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष राकेश सिंह ने कांग्रेस के वचनपत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिक्र को लेकर उठे विवाद के बीच आज कहा कि कांग्रेस को इस बात का अहसास हो गया है कि चीजें उसके हाथ से निकल रही हैं, इसलिए उसने स्पष्टीकरण दिया है।

 Sharesee more..
image