Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:58 Hrs(IST)
image
राज्य


‘शहरी नक्सली’ बताने को लेकर कर्नाड के खिलाफ शिकायत

बेंगलुरु 07 सितंबर (वार्ता) पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता गौरी लंकेश की पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित समारोह के दौरान खुद को ‘शहरी नक्सली’ बताने वाले ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित पटकथा लेखक गिरीश कर्नाड के खिलाफ बेंगलुरु के वकील अम्रुतीश ने शुक्रवार को पुलिस में शिकायत दर्ज करायी।
अम्रुतीश ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया,“ नक्सलवादी वे होते हैं जो राष्ट्र के खिलाफ उग्रवाद फैलाते हैं। भाकपा (माओवादी) समूह पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही वर्ष 2009 से नक्सलवाद देश में प्रतिबंधित है। इस प्रकार की उपाधि अपने शरीर पर पहनकर श्री कर्नाड ने उग्रवादी समूह का समर्थन किया है। इस समूह का समर्थन करने वाला कोई भी समर्थक, अनुयायी या शुभचिंतक गैरकानूनी गतिविधि (निवारण) अधिनियम के तहत दंड का भागी है और इसलिए पुलिस को श्री कर्नाड के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए और यदि उनका नक्सलवादियों के साथ कोई संबंध हाें तो उसकी जांच की जानी चाहिए।”
अम्रुतीश ने पुलिस को दी शिकायत में कहा कि अपने शरीर पर इस प्रकार की उपाधि को धारण कर उन्होंने (श्री कर्नाड ने) नक्सलवाद की आपराधिक और हिंसक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने और उसे बढ़ावा देने की कोशिश की।
श्री कर्नाड और अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुश्री गौरी लंकेश की पुण्यतिथि पर यहां उनके घर के बाहर पांच सितंबर को आयोजित पुण्यतिथि में भाग लिया था। सुश्री लंकेश की यहां राजराजेश्वरी नगर स्थित उनके आवास के बाहर मोटरसाइकिल सवार हमलावर ने गत वर्ष पांच सितंबर को गोली मारकर हत्या कर दी थी।
सुश्री लंकेश की हत्या के बाद कर्नाटक सरकार ने हत्यारों काे पकड़ने के लिए विशेष जांच बल (एसआईटी) का गठन किया था और अब तक छह से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एसआईटी ने हालांकि न्यायिक हिरासत में बंद लोगों के विरुद्ध भी अब तक कोई आरोपपत्र नहीं दाखिल किया है।
संजय.श्रवण
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image