Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:32 Hrs(IST)
image
राज्य


अमेरिकी नागरिकों से ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के सात सदस्य गिरफ्तार

भोपाल, 07 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के भोपाल की साइबर थाना पुलिस टीम ने अमेरिकी नागरिकों से लोन सेटलमेंट के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए उसके सात सदस्यों को गिरफ्तार किया है।
साइबर पुलिस के सूत्रों ने आज यहां बताया कि आरोपी अत्याधुनिक साइबर सॉफ्टवेयर प्लेटफाॅर्म का उपयोग कर अमेरिका के नागरिकों के मोबाइल फोन नंबर पर कॉल व टेक्स्ट मैसेज करके लॉ एन्फोर्समेंट एजेंसी के अधिकारी बनकर बात करते थे। वे बकाया लोन ना चुका पाने पर अरेस्ट वारंट या लीगल नोटिस देकर उनसे सेटलमेंट के नाम पर अवैध राशि वसूल कर रहे थे।
सूत्रों ने बताया कि अहमदाबाद निवासी अभिषेक पाठक ने अपने दोस्त भोपाल निवासी रामपाल सिंह के साथ मिलकर यहीं इन्द्रपुरी में कॉल सेंटर संचालित करने के लिए फ्लैट किराये पर लिया था। इस कॉल सेंटर पर मासिक वेतन पर चार लड़कों को रखा गया था। ये लड़के उपलब्ध डाटा अनुसार अमेरिकी नागरिकों को टेक्स्ट मैसेज व मेल करते थे और उनसे दिए गए मोबाइल फोन नंबर पर संपर्क करने के लिए कहते थे। इसके लिए उन्होंने लॉ एन्फोर्समेंट एजेंसी के फर्जी मेल आईडी भी बनाए थे।
मैसेज व मेल के बाद किसी अमेरिकी नागरिक द्वारा डरकर वापस संपर्क किया जाता था, तो उसका कॉल रामपाल या अभिषेक को डायवर्ट किया जाता था। ये दोनों धाराप्रवाह इंग्लिश में अमेरिकन एक्सेंट में बात करते थे और खुद को लॉ एन्फोर्समेंट अधिकारी बताकर लोन सेटलमेंट के लिए कहते थे। यदि कोई सेटलमेंट के लिए तैयार होता था तो उनसे मनीग्राम या बिटकॉइन के जरिये किसी मनीग्राम होल्डर के खाते या स्वयं के बिटकॉइन वॉलेट में ट्रांसफर करके राशि प्राप्त कर ली जाती थी।
अभिषेक लगभग एक वर्ष से यह कॉल सेंटर संचालित कर रहा था। यहां रामपाल मैनेजर के तौर पर कार्यरत था। वही लड़कों को काम पर रखता था। रामपाल पूर्व में अभिषेक के साथ अहमदाबाद में इसी तरह के कॉल सेंटर में काम कर चुका है। वहां पर दोनों को अमेरिकन एक्सेंट में बात करने का प्रशिक्षण भी दिया गया था।
अभिषेक ने अमेरिकी नागरिकों का डाटा अहमदाबाद निवासी वत्सल दीपेशभाई गांधी से खरीदा था। वत्सल को भी साइबर पुलिस की टीम ने अहमदाबाद से गिरफ्तार किया है। उसके पास से कुल 12 लाख अमेरिकी लोगों का डाटा जब्त किया गया है। यह डाटा वत्सल तक कैसे पंहुचा, इसकी जानकारी जुटाई जा रही है।
अभी तक प्राप्त जानकारी अनुसार गिरोह ने लगभग 20 लाख रुपये की राशि अमेरिकी नागरिकों से ठगी है। इस अपराध में शामिल अन्य आरोपियों के बारे में पता किया जा रहा है। कॉल सेंटर में काम करने वाले मोहम्मद फरहान खान, शुभम गीते, सौरभ राजपूत और श्रवणकुमार मौर्य को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
सुधीर
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image