Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
राज्य


अमेरिकी नागरिकों से धोखाधड़ी करने वाले गिरफ्तार

मुंबई 08 सितंबर (वार्ता) मुंबई की एक स्थानीय अदालत ने अमेरिकी नागरिकों के साथ कथित रूप से धोखाधड़ी करने वाले दो लोगों को तीन दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है।
आरोपियों ने अमेरिकी नागरिकों को एंटी वायरस प्रोगाम के सहारे वायरस निकालने का झांसा देकर उससे हजारों डालर ऐंठ लिये।
आरोपियों को कल पुलिस की अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया था और उन्हें आज स्थानीय अदालत में पेश किया था जहां वे पुलिस हिरासत में भेज दिये गये।
रिपोर्ट के अनुसार 22 वर्षीय डेविड अल्फांसो और 28 वर्षीय संदीप यादव को कल गिरफ्तार कर उनका कम्प्यूटर भी जब्त कर लिया गया।
छापे के दौरान पुलिस ने काल सेंटर में 40 कर्मचारियों को काम करते हुए पाया और ये कर्मचारी गलत नाम बताकर अमेरिकी नागरिकों की तरह बात कर रहे थे। कर्मचारी अमेरिकी नागरिकों को फोन कर बताते थे उनके कम्प्यूटर अथवा लैपटॉप में वायरस या मैलवेयर की समस्या है।
इसके बाद कर्मचारी उन्हें एंटी वायरस प्रोग्राम के सहारे वायरस या मैलवेयर निकालने का प्रस्ताव देते थे। यह काल सेंटर सात माह पहले शुरू किया गया था और जिसने इसे शुरू किया वह पहले जहां काम करता था वहां से डेटा चुरा लिया था।
काल सेंटर के कर्मचारी पीडितों को समझाते थे कि वायरस के कारण उनके कंम्प्यूटर और लैपटॉप का पासवर्ड और अन्य दस्तावेज की जानकारी किसी और को मिल सकती है। इस तरह जब पीडित इसे दूर कराने के लिए तैयार हो जाता था तब उसे 100 से 700 डालर का खर्च बताया जाता था और फिर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर डिजिटल ‘गिफ्ट कार्ड’ के जरिये डालर मंगाते थे जो सीधे आरोपी के बैंक खाते में जाता था।
पुलिस ने काल सेंटर के मालिक डेविड अल्फांसो 22 और 28 वर्षीय संतोष यादव को भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत गिरफ्तार किया।
त्रिपाठी.श्रवण
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image