Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:34 Hrs(IST)
image
राज्य


नदी और जल स्रोतों की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना होगाः राज्यपाल

देहरादून 08 सितंबर (वार्ता) उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने हिमालय दिवस के पूर्व संध्या पर प्रदेशवासियों से हिमालय संरक्षण के लिए शत प्रतिशत योगदान करने का आह्वान किया है।
श्रीमती मौर्य ने कहा है कि जीवन को सुरक्षित करने के लिए हिमालय का संरक्षण आवश्यक है। हिमालय सिर्फ एक पर्वत माला ही नहीं बल्कि भारतीय संस्कृति और सभ्यता का महान केन्द्र भी है। सरकार के प्रयासों के साथ ही हम सभी को अपनी सामूहिक जिम्मेदारी लेकर हिमालय के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। स्कूलों, काॅलेजो और सभी सामाजिक संगठनों को सक्रिय भूमिका निभानी होगी। हिमालयी क्षेत्र विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों वनस्पतियों से परिपूर्ण है।
राज्यपाल ने कहा हमें इन औषधीय युक्त वनस्पतियों के संतुलित उपयोग के साथ-साथ इनके संरक्षण और संवर्धन पर भी ध्यान देना होगा। हिमालयी क्षेत्रों में प्लास्टिक एवं इससे निर्मित पदार्थों, पालीथीन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। नदी और जल स्रोतों की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। हम अपनी जीवन शैली में सकारात्मक बदलाव कर, पर्यावरण अनुकूल उपायों को अपना कर हिमालय संरक्षण की दिशा में अपना योगदान दे सकते है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image