Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:30 Hrs(IST)
image
राज्य


इलाहाबाद में गंगा और यमुना के जलस्तर में उफान

इलाहाबाद,09 सितम्बर (वार्ता) तीर्थराज प्रयाग में गंगा और यमुना के जलस्तर में पिछले 24 घंटों के दौरान तेजी से हो रहे उफान से निचले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की जिंदगी एक बार हलाकान होने लगी है। गंगा और यमुना के जलस्तर में 21: 35: और 63 सेंटीमीटर वृद्धी दर्ज किया गया है और दोनो नदियां चार सेंटीमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रही हैं।
उत्तराखण्ड और मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बरसात के कारण वहां के बांधो से पानी छोडे जाने से एक बार फिर गंगा और यमुना का जलस्तर बढ़ने लगा। उत्तराखण्ड में बारिश से टिहरी और नरौरा से पानी छोड़े जाने पर गंगा और मध्य प्रदेश में बरसात से केन और बेतवा नदी का पानी यमुना में पहुंचने लगा है और झांसी स्थित माताटीला से पानी छोड़े जाने पर यमुना के जलस्तर में एक बार फिर उफान शुरू हो गया।
सिंचाई विभाग बाढ़ खण्ड के अधिशाषी अभियंता मनोज सिंह का कहना है कि उत्तराखंड में बरसात हो रही है और टिहरी तथा नरौरा बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण एक बार फिर नदियों का जलस्तर के साथ मध्य प्रदेश की केन एवं बेतवा नदियों का पानी यमुना में आने से उफान शुरू हो गया।
श्री सिंह ने बताया कि गंगा और यमुना का जलस्तर प्रति घंटे चार सेंटीमीटर की रफ्तार से बढ़ रहा है। उन्होंने बताया कि जिस रफ्तार से गंगा और यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है, उसे देखकर लगता है कि गंगा इस बार प्रयाग के काेतवाल कहे जाने वाले बड़े हनुमान जी को स्नान कराने के बाद ही दम लेंगी।
बाढ़ नियंत्रण कक्ष द्वारा प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान गंगा और यमुना नदियों के जलस्तर में तेजी से बढ़ोत्तरी जारी है। सुबह आठ बजे गंगा फाफामऊ में 21 सेंटीमीटर, छतनाग में 45 सेंटीमीटर और नैनी में यमुना के जलस्तर में 63 सेंटींमीटर वृद्धि दर्ज की गयी है।
फाफामऊ में गंगा का जलस्तर शनिवार को सुबह आठ बजे जलस्तर क्रमश: 81.44 मीटर, छतनाग में 80.44 और नैनी में यमुना का जलस्तर 81.13 मीटर दर्ज किया गया।
दिनेश सोनिया
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image