Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:40 Hrs(IST)
image
राज्य


करीब तिहत्तर हजार करोड़ से बनेंगे तीन कन्ट्रोल्ड एक्सेस सुपर एक्सप्रेस हाइवे

जयपुर, 10 सितंबर (वार्ता) लगभग तिहत्तर हजार करोड़ रुपए की लागत के तीन कन्ट्रोल्ड एक्सेस सुपर एक्सप्रेस हाइवे अमृतसर -गुजरात, भटिंडा- अजमेर और दिल्ली-बड़ौदरा हाइवे बनाए जाएंगे।
राज्य के सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान ने आज हनुमानगढ़ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी। श्री खान ने बताया कि इनमें अमृतसर -गुजरात और भटिंडा-अजमेर हाइवे हनुमानगढ़ जिले से निकलेंगे। उन्होंने बताया कि अमृतसर -गुजरात सुपर एक्सप्रेस हाइवे की लम्बाई 856 किलोमीटर होगी जिसकी लागत 25 हजार करोड़ रुपए आएगी। इसी तरह भटिंडा- अजमेर सुपर एक्सप्रेस हाइवे की लम्बाई 489 किलोमीटर और लागत 24 हजार 500 करोड़ रुपए एवं दिल्ली-बड़ौदरा सुपर एक्सप्रेस हाइवे की लम्बाई 444 किलोमीटर हाेगी जिसकी लागत 23 हजार करोड़ आएगी।
उन्होंने बताया कि अमृतसर- गुजरात सुपर एक्सप्रेस हाइवे डबवाली (हरियाणा),संगरिया, हनुमानगढ़, लूणकरणसर, देशनोक, नोखामंडी, शेरगढ़, पचपदरा, सांचोर और सिणधरी होता हुआ गुजरात जाएगा। यह हाइवे फोरलेन का होगा और सीमेंटेड बनेगा। कार्य शुरू हो चुका है और इसकी निविदा भी हो चुकी हैं वहीं भटिंडा- अजमेर सुपर एक्सप्रेस हाइवे सिक्सलेन का बनेगा और यह राजस्थान के हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, नागौर आदि जिलों से निकलेगा। इसी प्रकार दिल्ली- बड़ौदरा सुपर एक्सप्रेस हाइवे राजस्थान के अलवर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, बूंदी, झालावाड़ आदि जिलों से निकलेगा।
उन्होंने बताया कि कन्ट्रोल्ड एक्सेस सुपर एक्सप्रेस हाइवे बनाने का मकसद उत्तरी भारत को बंदरगाहों से सीधा जोड़ना तथा समय की बचत करना है। जिस माल को बंदरगाहों तक पहुंचने में चार- पांच दिन लगते थे। इससे वह दो दिन में ही पहुंच जाएगा। श्री खान ने बताया कि पिछली बार मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने किशनगढ़ से हनुमानगढ़ तक 401 किलोमीटर लंबा मेगा हाइवे बनाया था। उस समय इस रोड़ पर इतना यातायात नहीं था।
इस अवसर पर डॉ रामप्रताप भी मौजूद थे।
जोरा
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image