Friday, Apr 26 2024 | Time 17:16 Hrs(IST)
image
राज्य


रबी सीजन में बिजली लोड के लिये बेहतर प्रबंधन सुनिश्चित करने के निर्देश

भोपाल, 10 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में सभी बिजली कम्पनियों से रबी सीजन में आने वाले बिजली लोड के लिये बेहतर प्रबंधन तथा सुदृढ़ व्यवस्थाएँ करने के निर्देश दिए गए हैं।
यह निर्देश आज एम.पी. पॉवर मैनेजमेंट के प्रबंध संचालक संजय कुमार शुक्ल ने दिए। उन्होंने कहा कि रबी सीजन के 33/11 के.व्ही. उप-केन्द्रों, 33 के.व्ही. लाइनों और एलटी लाइनों की पेट्रोलिंग बढ़ायें और 33 के.व्ही. लाइनों का मेंटिनेंस इस प्रकार करें कि ट्रिपिंग न्यूनतम हो। इसी प्रकार वितरण ट्रांसफार्मरों की असफलता दर भी न्यूनतम हो। वितरण ट्रांसफार्मर की फैल्युअर दर को कम करने से बिजली कम्पनियों का आर्थिक नुकसान कम होने के साथ उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति हो सकेगी।
श्री शुक्ल ने कहा कि प्रत्येक सर्किल में अस्थाई स्टोर बनाकर उनमें अतिरिक्त ट्रांसफार्मर का समुचित प्रबंधन करें। रबी सीजन में सतत एवं गुणवत्तापूर्ण बिजली की सप्लाई के लिये डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर का उत्कृष्ट प्रबंधन करें। संवेदनशील, अति उच्च-दाब सब-स्टेशनों का रख-रखाव समय पर पूर्ण किया जाये।
श्री शुक्ल ने कहा कि ट्रांसमिशन एवं डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनियों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए जहाँ बिजली का लोड पिछले वर्ष अधिक दर्ज किया गया था, रबी सीजन से पूर्व उन सभी कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण करें। उन्होंने विद्युत वितरण कम्पनियों के क्षेत्रीय अभियंताओं से कहा कि प्रत्येक घर में सौभाग्य योजना में राज्य शासन की पहल पर प्रारंभ हुई सरल बिजली बिल स्कीम और मुख्यमंत्री बकाया बिजली माफी स्कीम का लाभ हर पात्र हितग्राही को मिलना सुनिश्चित करें।
बघेल
वार्ता
image