Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:09 Hrs(IST)
image
राज्य


पांडुपोल मेले में लाखों ने किये हनुमान जी के दर्शन

अलवर,11सितम्बर(वार्ता)राजस्थान में अलवर के सरिस्का बाघ परियोजना के मध्य में स्थित पांडुपोल वाले हनुमान जी के मेले में आज लाखों भक्तों ने हनुमान जी के आगे नतमस्तक हाेकर अपने घर में सुख-समृद्धि की मन्नतें मांगी। मेले के दौरान प्रशासन की और से सभी तरह की व्यवस्थाएं मजबूत रही। इस अवसर पर जिले में हनुमान जी की घर घर में जोत देखी गई दाल बाटी चूरमा का भोग लगाया गया।
जन जन को लोक आस्था के प्रतीक इस ऐतिहासिक लक्खी मेले के दौरान देश भर से सभी प्रांतों से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी और वही आज के दिन घर घर में पांडुपोल हनुमान जी महाराज की ज्योत देखी गई है जिसमें दाल बाटी चूरमा बनाकर हनुमान जी को भोग लगाया गया। प्रशासन की तरफ से मुख्य पोल पर भक्तों को जाने के लिए पूरी तरह रोक रही और रोडवेज बसों के द्वारा सरिस्का से पांडुपोल तक भक्तों को पहुंचाया गया। जिसमें उमेरी तिराहां पर रोडवेज बसों का ठहराव बन गया जहां से श्रद्धालुओं को पांडुपोल स्थान तक पैदल जाना पड़ा।
पुजारी चेतन शर्मा ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस बार भी पांडुपोल हनुमान जी महाराज का लक्खी मेला बड़े हर्ष उल्लास के साथ मनाया जा रहा है जिसमें प्रशासन की ओर से पूरे इंतजाम है और यह है महाभारत काल से मंदिर स्थित है और पांडुपोल जी महाराज के हनुमान जी की लेटी हुई प्रतिमा है जहां श्रद्धालु दंडोतिया सवामणी या छोटे बच्चों के जडूले उतरवाना नवविवाहित जोड़े की गठजोड़ी की जात आदि मांगलिक कार्य करते हैं। मेले का प्रारंभ 8 सितम्बर को रामायण पाठ के साथ शुरु हुआ ।
मेले के दौरान कानून व्यवस्था को लेकर प्रशासन की ओर से पुलिस जाब्ता भारी संख्या में लगाया गया मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रोडवेज बसों की व्यवस्था की गई है और मेला परिसर स्थल पर पुलिस कंट्रोल रूम बनाया गया है । मंदिर मेला कमेटी की ओर से जगह-जगह टेंट व्यवस्था और पीने के पानी की व्यवस्था की गयी है।मेले के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं को वन्य जीवों की सुरक्षा एवं कच्चे रास्तों के उपयोग न करने के लिए चेतावनी बोर्ड लगाए गए। इसके अलावा श्रद्धालुओं के लिए भंडारे एवं अन्य सेवाओं के लिए कई सामाजिक संगठन सेवा कार्य कर रहे हैं।
सं सैनी
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image