Friday, Apr 26 2024 | Time 23:28 Hrs(IST)
image
राज्य


पतित पाविनी को हर हाल में दिलायेंगे प्रदूषण से मुक्ति : गडकरी

पतित पाविनी को हर हाल में दिलायेंगे प्रदूषण से मुक्ति : गडकरी

बागपत, 11 सितम्बर (वार्ता) गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने का संकल्प दोहराते हुये केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि इस साल के आखिर तक 70-80 फीसदी गंगा को स्वच्छ बना दिया जाएगा।

श्री गडकरी ने कहा कि गंगा की सफाई का काम तेजी से चल रहा है और इसके सार्थक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। हम गंगा को 70 से 80 प्रतिशत तक शुद्ध करके दिखाएंगे। उन्होंने बागपत में गंदे पानी को साफ करने के लिए 100 करोड़ रूपये की परियोजना की घोषणा की, जिसके बाद बागपत की नदियों, नालो, नालियों से निकलने वाला गंदा पानी वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के जरिये साफ होकर यमुना में जाएगा।

बड़ौत में दिल्ली सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग का शिलान्यास करने के बाद जनता वैदिक इंटर कॉलेज में आयोजित एक जनसभा पहले उन्होने दिल्ली सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग खेकड़ा शामली खंड परियोजना के साथ 33 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा दिल्ली के पास खेकड़ा से शामली प्रथम खंड तक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 709 बी की कुल 61.409 किलोमीटर की होगी, जिस पर अनुमानित 726 करोड़ की लागत आने का अनुमान लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि यह परियोजना अप्रैल 2020 करीब 18 माह में पूरी हो जाएगी। इससे सड़क के साथ-साथ क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि देश की तस्वीर बड़ी तेजी से बदल रही है। देहात क्षेत्र से लेकर शहरी क्षेत्र तक विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि हम किसानों के गन्ने से चीनी के साथ साथ शीरे से एथेनॉल भी बनाएंगे।

श्री गडकरी ने कहा केंद्र सरकार का लक्ष्य हर व्यक्ति को विकास से जोड़ना, हर गांव को कनेक्टिविटी देना, इंटरनेट से जोड़ना, हर घर में गैस कनेक्शन के साथ-साथ गांव गरीब मजदूर के भविष्य को बदलना है। किसानों की आमदनी को दोगुना किया जाएगा और गन्ने के उत्पादन को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश का किसान नई-नई टेक्नोलॉजी अपना कर गन्ने के उत्पादन को बढ़ा रहा है। जहां पहले 9.30 प्रतिशत की रिकवरी होती थी आज वही गन्ने से 10.30 प्रतिशत की शुगर रिकवरी हो रही है। जिससे उत्तर प्रदेश का किसान तरक्की की ओर बढ़ रहा है।

More News
साबरमती रोलिंग स्टॉक डिपो में उपलब्ध हैं अत्याधुनिक सुविधाएं

साबरमती रोलिंग स्टॉक डिपो में उपलब्ध हैं अत्याधुनिक सुविधाएं

26 Apr 2024 | 11:21 PM

अहमदाबाद, 26 अप्रैल (वार्ता) गुजरात के अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन परियोजना की परिचालन संबंधी जरुरतों के अनुसार बिना किसी बाधा के एकीकृत करने हेतु डिजाइन साबरमती रोलिंग स्टॉक डिपो में ट्रेनसेट के हल्के और भारी रखरखाव दोनों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

see more..
भाजपा को दूसरे चरण में ही जीत की सुगंध मिली: स्वतंत्र देव

भाजपा को दूसरे चरण में ही जीत की सुगंध मिली: स्वतंत्र देव

26 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह एवं सहकारिता राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार जेपीएस राठौर ने शुक्रवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव में प्रथम चरण के मतदान के रुझानों से श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए के पक्ष में चली लहर दूसरे चरण में और भी पुष्ट हो गई है।

see more..
image