Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:36 Hrs(IST)
image
राज्य


विश्वनाथ खेड़ा के सवा सौ ग्रामीण बैठें हैं भूख हड़ताल पर

बड़वानी, 11 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के ठीकरी जनपद पंचायत के अंतर्गत विश्वनाथ खेड़ा पुनर्वास केंद्र के 125 ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं के अभाव में भूख हड़ताल पर बैठे हुए हैं। उन्होंने ग्राम का नाम परिवर्तित कर इसे अक्षय कुमार की फिल्म जोकर के ग्राम पगलापुर की संज्ञा दी है।
बड़वानी जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर विश्वनाथ खेड़ा पुनर्वास केंद्र के मंदिर परिसर में 4 सितंबर से भूख हड़ताल पर बैठे संजय कुमावत ने बताया कि करीब 800 लोगों की आबादी का यह ग्राम 2003- 4 में डूब प्रभावित होने के चलते पुनर्वास केंद्र में स्थानांतरित किया गया था। वर्ष 2001 में ग्राम पंचायत टिटगारिया से विश्वनाथ खेड़ा पुनर्वास केंद्र तक की 2 किलोमीटर लंबी रोड पूरी तरह गायब हो चुकी है, ग्राम के अंदर न तो पेयजल के कनेक्शन है और न ही नालियां, जिसकी वजह से आये दिन ग्रामीणों के मध्य विवाद होते रहते हैं।
उन्होंने बताया कि ग्राम में उप स्वास्थ्य केंद्र में कभी कभार ही चिकित्सक आते हैं और सामुदायिक भवन भी अधूरा निर्मित है जिसकी जांच चल रही है। उन्होंने बताया कि 178 घरों के इस ग्राम में लगभग हर घर के निवासी कल से उनके साथ भूख हड़ताल पर बैठ गए हैं। इनमें से 34 लोग आगे भी उनके साथ भूख हड़ताल पर मांगे माने जाने तक बैठे रहेंगे।
उन्होंने बताया कि अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), तहसीलदार तथा जनपद पंचायत ठीकरी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीणों से मिलने आए, लेकिन उन्होंने अस्थाई सुविधाओं हेतु ही आश्वासन दिया जिसे ग्रामीणों ने नकार दिया। ग्रामीण दिलीप धनगर, शांताबाई आदि ने बताया कि जब तक स्थाई तौर पर रोड का निर्माण, पेयजल की सुविधा ,नालियों का निर्माण ग्राम के अंदर दोनों सड़कों आदि का निर्माण नहीं हो जाता वह लोग भूख हड़ताल समाप्त नहीं करेंगे।
उन्होंने बताया कि वह समस्याओं को लेकर जनपद पंचायत ठीकरी, क्षेत्रीय विधायक बाला बच्चन तथा क्षेत्रीय सांसद सुभाष पटेल से भी कई बार मिले साथ ही उन्होंने सी एम हेल्पलाइन में भी शिकायत दर्ज कराई, किंतु उनकी समस्याओं का हल नहीं निकल सका। उन्होंने कहा कि करीब 15 महीने पूर्व निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार की जांच हेतु भी शपथ पत्र पर आवेदन दिया गया था, लेकिन उसकी जांच ही आरंभ नहीं हुई।
हडताल पर बैठे संजय कुमावत ने बताया कि 9 सितंबर को फिल्म स्टार अक्षय कुमार के जन्मदिन के अवसर पर उनके द्वारा 2012 में अभिनीत फिल्म में जिस तरह के ग्राम पगलापुर की कल्पना की गई थी उसी तरह अब लोगों ने भी इसका नाम पगलापुर रख दिया है और इस हेतु उन्होंने ग्राम के मुख्य मार्ग पर एक बैनर भी लटका दिया है ,जिसमें लिखा है कि विश्वनाथ खेड़ा अब बन गया है पगलापुर, विकास नहीं तो वोट नहीं।
राजपुर के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) वीर सिंह चौहान ने बताया कि टिट गरिया से विश्वनाथ खेड़ा तक की 2 किलोमीटर लंबी रोड के लिए स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है और शीघ्र ही इसका निर्माण आरंभ कराया जाएगा। इसी तरह अधूरे पड़े सामुदायिक भवन में संबंधितों से वसूली के निर्देश दिए गए हैं और इसे भी शीघ्र पूरा कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि अन्य समस्याओं को संबंधित विभागीय अधिकारियों को शीघ्र ही निराकृत करने के निर्देश दिए गए हैं।
सं बघेल
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image