Friday, Apr 26 2024 | Time 10:15 Hrs(IST)
image
राज्य


ई लर्निंग के उपयोग के लिए कृषि विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय पुरस्कार

रायपुर 13 सितम्बर(वार्ता) छत्तीसगढ़ के इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर के नेहरू पुस्तकालय में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् द्वारा ई-संसाधनों के बेहतर उपयोग ई-लर्निंग, कंर्सोटियम फार ई-रिर्सोसेस इन एग्रीकल्चर (सेरा) की सेवाएं उपलब्ध कराने राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया है।
विश्वविद्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ई लर्निंग के अधिकतम उपयोग हेतु इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. माधव पाण्डेय ने बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, पटना में आयोजित पुस्तकालयों के राष्ट्रीय सम्मेलन एवं सेरा एम्बेसडर प्रशिक्षण कार्यक्रम के अवसर ग्रहण किया।
जानकारी के अनुसार ई लर्निंग के माध्यम से चार हजार से अधिक कृषि से संबंधित देशी विदेशी शोध पत्रिकायें, ई-बुक, शोध ग्रंथ,समीक्षा, एडवांसेस, एब्सट्रेक्ट तथा फुल टेक्स्ट आर्टीकल की सुविधा प्रदान की जा रही है।
इस कंर्सोटिया के माध्यम से 200 से अधिक देश के पुस्तकालयों से नेहरू पुस्तकालय जुड़ा है तथा एक-दूसरे पुस्तकालय आपस में ई रिर्सोस का उपयोग कर रहे हैं और पुस्तकालयों में आपस में डॉक्यूमेंट डिलेवरी की जाती है तथा सेरा का कई वर्षों से यहां प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।
सुरेंद्र.साहू
वार्ता
More News
वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

26 Apr 2024 | 9:54 AM

नैनीताल,25 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के जंगलों में वनों में आग लगने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए आग लगाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ अभियोग (एफआईआर) पंजीकृत करने के निर्देश दिए गए हैं।

see more..
image