Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:27 Hrs(IST)
image
राज्य


जौनपुर में खुरपका एवं मुंहपका रोग नियंत्रण के लिए कल से शुरू होगा टीकाकरण

जौनपुर, 14 सितम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में पशुओं में खुरपका एवं मुंहपका रोग नियंत्रण के लिए आठ लाख नब्बे हजार पशुओं के टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 विरेन्द्र सिंह ने बताया कि पशुपालन विभाग द्वारा 15 सितम्बर से पशुओं मे खुरपका व मुहपका टीकाकरण नियंत्रण कार्यक्रम का तेईसवा चरण प्रारम्भ किया जा रहा है। इसके तहत जिले में आठ लाख नब्बे हजार पशुओ के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिये 63 टीमे कार्य करेगी। प्रत्येक टीम में एक पशु चिकित्साधिकारी के साथ दो पशुधन प्रसार अधिकारी एवं दो अन्य सहयोगी लगाये गये हैं।
उन्होंने कहा कि यह अभियान लगातार 45 दिनों तक चलेगा जिसमें गोवंश एवं महिषवंश के सभी पशुओ का टीकाकरण किया जायेगा। छूटे पशुओं का टीकाकरण बाद मे किया जायेगा। सभी विकास खण्ड के पशु चिकित्साधिकारी विकास खण्ड स्तर पर इस कार्य के लिए नोडल अधिकारी होंगे।
उन्होंने कहा कि खुरपका-मुहपका एक विषाणुजनित बीमारी है जो मुख्य रूप से जुगाली करने वाले पशुओं को प्रभावित करती है। इस बीमारी से संक्रमित पशु को तेज बुखार आता है। खुर व पैर के जोड़ पर और दोनों खुरो के बीच मे दाने पड जाते हैं, जीभ व मसूढो में छाले पड़ जाते हैं तथा मुंह से लार गिरने लगती है। पशु चारा खाना छोंड देता है और लंगडाने लगता है जिससे पशु की उत्पादकता घट जाती है। इस बीमारी से बचाव हेतु पशुओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण आवश्यक है। उन्होंने जिले के पशुपालकों से अपील है कि टीकाकरण कार्य हेतु लगाई गई टीम का सहयोग कर अपने समस्त पशुओ का टीकारकरण अवश्य कराये।
सं तेज
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image