Friday, Apr 26 2024 | Time 21:20 Hrs(IST)
image
राज्य


हाईकोर्ट ने कार्बेट पार्क में बिजली चालित वाहनों के लिये एनसीटीए से मांगा सुझाव

हाईकोर्ट ने कार्बेट पार्क में बिजली चालित वाहनों के लिये एनसीटीए से मांगा सुझाव

नैनीताल 14 सितम्बर (वार्ता) उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनसीटीए) से सुझाव मांगा है कि क्या कार्बेट पार्क के अंदर वन्य जीवों की सुरक्षा के मद्देनजर बिजली चालित वाहनों का प्रयोग किया जा सकता है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजीव शर्मा एवं न्यायमूर्ति लोकपाल सिंह की युगलपीठ ने एनसीटीए से पूछा है कि ध्वनि प्रदूषण को रोकेने के लिये क्या यह कदम व्यावहारिक है। प्राधिकरण को इस संबंध में चार सप्ताह में सुझाव देने को कहा गया है।

इसके साथ ही पीठ ने कार्बेट पार्क के बिजरानी एवं झिरना रेंजों में जिप्सियों की संख्या निर्धारित करने के अपने पिछले आदेश में भी संशोधन किया है। पीठ ने बिजरानी और झिरना रेजों में 32-32 जिप्सियां सुबह-शाम संचालित करने की अनुमति दे दी है। यहीं नहीं पीठ ने दुर्गा देवी क्षेत्र में भी 15-15 जिप्सियां सुबह और दोपहर में संचालन के निर्देश सीटीआर प्रशासन को दिये हैं।

इसी दौरान सरकार की ओर से आज पीठ को बताया गया कि बाघों एवं वन्य जीवों की सुरक्षा के लिये कार्बेट पार्क में विशेष बाघ संरक्षण बल (एसटीपीएफ) की तैनाती कर दी गयी है और एसटीपीएफ ने काम करना शुरू कर दिया है। अदालत ने इस बात के लिये सीटीआर प्रशासन की पीठ भी थपथपायी।

उल्लेखनीय है कि हिमालयन युवा ग्रामीण संस्था एवं ढिकुली ग्राम पंचायत द्वारा दायर जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए पीठ ने बाघों के संरक्षण के मामले में गंभीर रुख अख्तियार किया था। पीठ ने कार्बेट पार्क के झिरना, बिजरानी कालागढ़ एवं ढेला रेंजों में पर्यटकों को घुमाने वाली जिप्सियों की संख्या सीमित कर दी थी।

इसके साथ ही पीठ ने बाघों के संरक्षण को लेकर भी कई प्रकार के निर्देश जारी किये थे। पीठ ने बाघों की सुरक्षा के लिये विशेष बाघ संरक्षण बल की तैनाती के निर्देश भी दिये थे।

रवीन्द्र, उप्रेती

वार्ता

More News
उपराष्ट्रपति धनखड़ ने की तिरुमाला मंदिर में पूजा-अर्चना

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने की तिरुमाला मंदिर में पूजा-अर्चना

26 Apr 2024 | 9:03 PM

तिरुमाला, 26 अप्रैल (वार्ता) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपनी पत्नी सुधेश धनखड़ के साथ शुक्रवार को तिरुमाला मंदिर में श्री वेंकटेश्वर स्वामी की पूजा-अर्चना की।

see more..
हिमाचल की सभी सीटें कांग्रेस की झोली में डालेंः सुक्खू

हिमाचल की सभी सीटें कांग्रेस की झोली में डालेंः सुक्खू

26 Apr 2024 | 9:01 PM

नाहऩ (सिरमौर), 26 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को सिरमौर जिला के राजगढ़ में कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार विनोद सुल्तानपुरी के लिए पहली जनसभा करते हुए कहा कि जनता की भावनाओं का सौदा करने वालों को बख्शना नहीं है।

see more..
image