Friday, Apr 26 2024 | Time 22:47 Hrs(IST)
image
राज्य


विदेश जाने वाले बिहार के श्रमिकों को मिलेगा प्रशिक्षण

पटना 14 सितंबर (वार्ता) बिहार सरकार ने आज कहा कि राेजगार की तलाश में राज्य से विदेश जाने वाले श्रमिकों को सुरक्षित एवं वैध प्रवासन के लिए जाने से पहले श्रम विभाग प्रशिक्षण देगा।
श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि रोजगार के लिए विदेश जाने से पहले बिहार के श्रमिकों को विभाग प्रशिक्षण देगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण की कार्यशाला 25 एवं 26 सितम्बर को पटना के विभागीय सभागार में आयोजित की जाएगी। श्रमिकों को आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन की जांच के बाद अनुदान देने की प्रक्रिया तेजी से शुरू करने का निर्देश दिया गया है। जिस किसी का आॅनलाईन पंजीकरण हो गया है उन सभी को शिविर लगाकर सर्टिफिकेट वितरण का कार्य जल्द ही शुरू होगा।
मंत्री ने बताया कि पिछले दिनों रद्द की गई निजी और कुछ सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) की सैद्धांतिक विषयों की पुनर्परीक्षा 23 अक्टूबर से 25 अक्टुबर 2018 को प्रस्तावित है। यह परीक्षा उच्च विधालयों में ली जाएगी। परीक्षा में केन्द्र अधीक्षक एवं विक्षण का कार्य स्थानीय प्रधानाध्यापकों एवं अध्यापकों द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आईटीआई परीक्षा को पारदर्शिता एवं कदाचार मुक्त बनाने की दिश में विभाग ने कई कदम उठाए हैं। पिछले वर्ष परीक्षा के मिशन को प्रभावित करने वालों के खिलाफ जांच के लिए अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) को लिखा गया है और एससीवीटी की परीक्षा सरकारी आईटीआई में होगा।
श्री सिन्हा ने कहा कि निजी आईटीआई में प्रश्न पत्र लीक किये जाने की संभावना को देखते हुए इस बार विभागीय पदाधिकारी को पूरी तरह सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है।
सूरज रमेश
वार्ता
More News
झूठी गारंटियों से कांग्रेस ने हिमाचल को ठगाः अनुराग

झूठी गारंटियों से कांग्रेस ने हिमाचल को ठगाः अनुराग

26 Apr 2024 | 10:38 PM

बिलासपुर/घुमारवीं, 26 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि अपनी झूठी गारंटीयों से माताओं बहनों, किसानों, गरीबों और एससी, एसटी, ओबीसी को ठगने के बाद अब कांग्रेस हमारे संतानों को भी ठगने की योजना बना रही है।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 10:31 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image