Friday, Apr 26 2024 | Time 13:31 Hrs(IST)
image
राज्य


64वें वन्यजीव सप्ताह का आयोजन एक अक्टूबर से

उदयपुर 15 सितम्बर (वार्ता) वन विभाग वन्यजीव प्रभाग एवं विश्व प्रकृति निधि के संयुक्त तत्वावधान में आगामी एक अक्टूबर से 64वां वन्यजीव सप्ताह का आयोजन उदयपुर एवं अधीनस्थ संरक्षित क्षेत्रों में किया जा रहा है।
उप वन संरक्षक हरिणी वी. ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों एवं वन्यजीवों प्रेमियों में पर्यावरण एवं वन्य प्राणियों के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना तथा उनके संरक्षण के महत्व को समझाने व इस दिशा में प्रयास करने हेतु प्रेरित करना है। इस प्रकार के कार्यक्रम से जुडकर छात्र पर्यावरण संरक्षण का संदेश देगे जो कि समाज को भी इसके लिये प्रेरित करेगा।
इसके अन्तर्गत विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा जिसमें “रन फोर वाइल्ड लाइफ” शुभांरभ समारोह में उच्च श्रेणी के विशेषज्ञों के संक्षिप्त व्याख्यान, जैविक उद्यान सज्जनगढ़ एवं जैव विविधता पार्क अम्बेरी का भ्रमण, स्पेसिमेन पहचान क्विज, स्पोट पेन्टिंग, रंगोली, वाल पेन्टिंग, वन्यजीव प्रश्नोंत्तरी लिखित प्रतियोगिता, वन्यजीव आधारित क्विज प्रतियोगिता, फोटोग्राफी, एक्जीबीशन आदि शामिल है।
रामसिंह रमेश
वार्ता
More News
करंट लगने से दो बारातियों की मृत्यु, तीन अन्य घायल

करंट लगने से दो बारातियों की मृत्यु, तीन अन्य घायल

26 Apr 2024 | 1:21 PM

शिवपुरी, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के कोलार थाना क्षेत्र के डोडीआई गांव में एक बारात में बज रहे “डीजे” के कारण करंट फैलने से दो बारातियों की मृत्यु हो गयी और तीन अन्य बाराती झुलस गए।

see more..
केरल में 10 बजे तक 16 प्रतिशत मतदान हुआ

केरल में 10 बजे तक 16 प्रतिशत मतदान हुआ

26 Apr 2024 | 1:19 PM

तिरुवनंतपुरम, 26 अप्रैल (वार्ता) केरल की सभी 20 संसदीय सीटों के लिए शुक्रवार सुबह 10 बजे तक 16 प्रतिशत मतदान हुआ। केरल के भीषण गर्मी के बावजूद अधिकांश मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गयीं।

see more..
जम्मू में पहले दो घंटों में 10.39 प्रतिशत से अधिक मतदान

जम्मू में पहले दो घंटों में 10.39 प्रतिशत से अधिक मतदान

26 Apr 2024 | 1:11 PM

जम्मू 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को जम्मू संसदीय क्षेत्र में मतदान के पहले दो घंटों में लगभग 18 लाख मतदाताओं में से अब तक 10.39 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image