Friday, Apr 26 2024 | Time 10:17 Hrs(IST)
image
राज्य


गौतम बुद्ध की जन्मस्थली में होगा सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव

सिद्धार्थ नगर 15 सितंबर (वार्ता) । विश्व को शांति और अहिंसा का संदेश देने वाले गौतम बुद्ध की उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में स्थित जन्म स्थली कपिलवस्तु में आगामी 5 दिसंबर से सात दिवसीय कपिलवस्तु महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।
महोत्सव के सचिव आशुतोष पांडे ने शनिवार को बताया रंगारंग कार्यक्रमों के साथ शुरू होने वाले इस महोत्सव के दौरान सर्वधर्म सद्भाव सम्मेलन ,गौतम बुद्ध की प्रासंगिकता और उपादेयता पर संगोष्ठी, अखिल भारतीय कवि सम्मेलन एवं मुशायरा के अलावा विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है।
श्री पांडे ने बताया कि महोत्सव के दौरान सांस्कृतिक संगोष्ठी और खेलकूद प्रतियोगिताओं के अलावा विभिन्न विभागों की विकास प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।महोत्सव का समापन 11 दिसंबर को संपन्न होगा.
इसके अलावा आगामी 29 दिसंबर को गौतम बुद्ध की जन्मस्थली पर स्तूप पूजन के कार्यक्रम का भी आयोजन किया जा रहा है जिसमें देश विदेश के बौद्ध भिक्षु भी हिस्सा लेंगे । इस मौके पर एक स्मारिका का विमोचन किया जाएगा.
उन्होंने बताया कि कपिलवस्तु महोत्सव को देश-विदेश में प्रचारित करने के लिए महोत्सव की एक वेबसाइट भी बनाई गई है.
More News
वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

वनों में आग लगाने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

26 Apr 2024 | 9:54 AM

नैनीताल,25 अप्रैल (वार्ता) उत्तराखंड के जंगलों में वनों में आग लगने की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए आग लगाने वाले शरारती तत्वों के खिलाफ अभियोग (एफआईआर) पंजीकृत करने के निर्देश दिए गए हैं।

see more..
image