Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
राज्य


कान्हानगरी में छप्पन भोग महोत्सव की तैयारी चरम पर

मथुरा, 17 सितम्बर (वार्ता) गिरि गोवर्धन की तलहटी में अनंत चतुर्दशी के मौके पर 23 सितंबर को होने वाले त्रिदिवसीय अलौकिक छप्पन भोग महोत्सव की तैयारी जाेरशोर से की जा रही है।
वैसे तो गिर्राज की तलहटी में छप्पन भोग का आयोजन कोई नई परंपरा नही है। समय समय पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा छप्पन भोग का आयोजन किया जाता है लेेकिन गिर्राज सेवा समिति द्वारा पिछले दो दशक से अधिक समय से लगातार हर साल आयोजित होनेवाला छप्पन भोग कई मायनों में निराला होता है इसी कारण इसकी अलग ही पहचान बन गई है।
श्रीगिर्राज सेवा समिति के संस्थापक अध्यक्ष मुरारी अग्रवाल ने सोमवार को यूनीवार्ता को बताया कि वर्षा ऋतु के बाद अनन्त चतुर्दशी को आयोजित होनेवाले इस प्रथम छप्पन भोग में आयोजन स्थल को कोलकाता के कारीगरों द्वारा मंदिर का स्वरूप दिया गया है। पिछले एक माह से यह कार्य चल रहा है। इस छप्पन भोग की सजावट दर्शनीय होती है क्योंकि इसमें देश के विभिन्न भागों में मौजूद नाना प्रकार के पुष्पों के साथ ही थाईलैन्ड, मलेशिया समेत कई देशों से विदेशी फूल मंगाए जाते है।
उन्होने कहा कि असली दुर्लभ रत्नों हीरा ,पन्ना ,मोती ,नीलम, गोमेद, पुखराज आदि से प्रभु का श्रृंगार द्वारिकाधीश की राजाधिराज शैली में किया जाता है। इस छप्पन भोग के आमंत्रण पत्र से लेकर प्रसाद सामग्री के लिए कच्चे माल को लेकर गोवर्धन जानेवाले अन्नपूर्णा रथ एवं छप्पन भोग के अर्पण की सम्पूर्ण प्रक्रिया विधि विधान से शुभ महूर्त बिचारकर होती है।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image