Friday, Apr 26 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
राज्य


गणपतराव अंदालकर का अंतिम संस्कार किया जायेगा

कोल्हापुर 17 सितंबर (वार्ता) हिंद केसरी पहलवान गणपतराव अंदालकर का रविवार देर रात पुणे के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था। वह 86 वर्ष के थे। उनका सोमवार शाम को सांगली जिला के अपने पैतृक गांव पुनवट में अंतिम संस्कार किया जायेगा।
श्री अंदालकर ने कोल्हापुर की कुश्ती की परंपरागत शैली को विदेशों तक पहुंचाया था। पिछले वर्ष उन्हें लकवा मार गया और इसके बाद वह अपने पुत्र अभिजीत के साथ पुणे में रहने लगे थे। रविवार रात उन्हें दिल का दौरा पड़ने के बाद पुणे के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और इलाज के दौरान ही उनकी मृत्यु हो गयी।
श्री अंदालकर का पार्थिव शरीर पुणे से यहां लाया जायेगा और अंतिम दर्शन के लिए यहां के मोती बाग तालीम में रखा जायेगा। यहीं से श्री अंदालकर ने कुश्ती की शिक्षा ली थी।
अपराह्न में उनका शव मोती बाग से उनके गांव पुनवट ले जाया जायेगा आर वहीं अंतिम संस्कार किया जायेगा।
श्री अंदालकर ने वर्ष 1960 में पंजाब के पहलवान खडकसिंह को हरा कर हिंद केसरी का खिताब जीता था। श्री अंदालकर का जन्म 1935 में पुनवट गांव में हुआ था। उनके पिता ने उन्हें 1950 में कुश्ती की शिक्षा के लिए कोल्हापुर के मोती बाग तालीम भेजा था। कुश्ती के उनके गुरू थे उस्ताद बाबूराव बीरे।
श्री अंदालकर ने देशी और विदेशी पहलवानों से 200 से अधिक कुश्तियां लड़ी थी। उन्होंने भारी वजन श्रेणी में वर्ष 1962 में जकार्ता में एशियन खेल के दौरान स्वर्ण पदक जीता था।
उन्होंने अर्जुन, शिव छत्रपति और महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। श्री अंदालकर को कोल्हापुर राष्ट्रीय तालीम संघ का उपाध्यक्ष बनाया गया था।
त्रिपाठी, उप्रेती
वार्ता
More News
देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

देश के विभाजन की आधारशिला रखना चाहता है इंडी गठबंधन : योगी

26 Apr 2024 | 3:51 PM

लखनऊ, 26 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो भारत जैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए घातक है जो धर्म के आधार पर देश के टुकड़े करने की साजिश को दर्शाता है।

see more..
image