Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:53 Hrs(IST)
image
राज्य


प्रदेश में गत 6 माह में नए निवेश के लिए जारी हुई 2,721 स्वीकृतियां

लखनऊ, 18 सितम्बर(वार्ता) उत्तर प्रदेश में उद्योग एवं उद्यम की स्थापना के लिए यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुभारंभ नवीन सिंगल विण्डो पोर्टल-निवेश मित्र के प्रति निवेशकों का रूझान अतिउत्साहवर्धक रहा और पिछले 6 माह में नए निवेश के लिए 2,721 स्वीकृतियां जारी की गई है।
विशेष सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास एवं संयुक्त अधिशासी निदेशक-उद्योग बन्धु, अरुण कुमार ने 20 विभागों के नोडल अधिकारियों की मंगलवार को हुई समीक्षा बैठक में बताया कि राज्य में व्यवसाय की सहजता (ईज़ आॅफ डूइंग बिज़नेस) के एक महत्वपूर्ण अंग के रूप में इस नयी प्रणाली के प्रारम्भ के मात्र 6 माह बाद ही इसके माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा निवेशकों को 2,721 स्वीकृतियाँ निर्धारित समयावधि में जारी कर दी गई हैं, जो अब तक प्राप्त आवेदनों का 78 प्रतिशत है। वर्तमान में विभिन्न विभागों के 742 आवेदन समय-सीमा के भीतर प्रक्रियाधीन हैं।
श्री कुमार ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार समस्त स्वीकृतियाँ एवं अनापत्तियाँ प्रदान करने के लिए केवल सिंगल विण्डो पोर्टल के माध्यम से ही आवेदन स्वीकार किए जाएं तथा किसी भी दशा में उद्यमियों को व्यक्तिगत रूप से कार्यालय न बुलाया जाए। आवेदन फाॅर्म भरने में सहायता हेतु विभागों द्वारा उद्यमियों से दूरभाष पर सम्पर्क करने के लिए निर्देशित किया गया।
उन्होंने कहा कि निवेशक द्वारा निवेश मित्र के माध्यम से आवेदन जमा करने के बाद आवेदन से सम्बन्धित कोई भी कमी, सूचना अथवा अतिरिक्त जानकारी विभागों द्वारा 07 कार्य दिवसों के भीतर केवल एक बार ही आॅनलाइन माँगी जा सकती है।
गौरतलब है कि प्रदेश में उद्योगों की स्थापना हेतु संचालित सिंगल विण्डो पोर्टल में सुधार व सुदृढ़ीकरण करते हुए अब 20 विभागों की 70 सेवाएं निवेशकों को आॅनलाइन प्रदान की जा रही हैं।
तेज
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image