Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:37 Hrs(IST)
image
राज्य


त्रिपुरा ने बंदरगाह इस्तेमाल की अनुमति के बंगलादेश के निर्णय का किया स्वागत

अगरतला 19 सितंबर (वार्ता) त्रिपुरा के उपमुख्यमंत्री जिश्नु देव वर्मा ने बंगलादेश सरकार के चटगांव और मोंगा बंदरगाहों से पूर्वाेत्तर के राज्यों में माल परिवहन की अनुमति देने के निर्णय का स्वागत किया है।
केंद्र सरकार और पूर्वाेत्तर के राज्य क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे।
श्री वर्मा ने कहा, “यह एक ऐतिहासिक निर्णय है, जो वास्तव में पूरे पूर्वाेत्तर भारत और विशेषकर त्रिपुरा में बदलाव लाएगा। बंगलादेश मंत्रिमंडल ने दोनों देशों के बीच पारस्परिक संबंध को और मजबूत करने के लिए निर्णय लिया है।”
उन्होंने कहा कि इस निर्णय से त्रिपुरा भी लाभांवित होगा क्योंकि अब देश के अन्य हिस्सों से सभी प्रकार के सामान को यहां लाना आसान और भी सस्ता हो जाएगा। इससे अर्थव्यवस्था में व्यापक प्रोत्साहन मिलेगा।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में क्षेत्र को पश्चिम बंगाल के हल्दिया को छोड़कर किसी अन्य बंदरगाह के इस्तेमाल की इजाजत नहीं है लेकिन हसीना सरकार के इस निर्णय से चटगांव और मोंगा बंदरगाहों के इस्तेमाल से राज्य और क्षेत्र के लिए बहुत मददगार होगा। इसके अलावा सस्से जलमार्गों का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।
वास्तव में माल परिवहन के लिए बंगलादेश की ओर से अपने दो महत्वपूर्ण बंदरगाहों के इस्तेमाल की इजाजत देने को भारत की एक्ट ईस्ट नीति को प्रभावी क्रियान्वयन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर देखा जा रहा है।
इस निर्णय से बंगलादेश भी लाभांवित होगा क्योंकि बंगलादेशी बंदरगाहों से माल परिवहन किये जाने से उसे राजस्व शुल्क और परिवहन शुल्क प्राप्त होगा।
संजय दिनेश
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image