Friday, Apr 26 2024 | Time 12:38 Hrs(IST)
image
राज्य


राजनीतिक जानकारों के अऩुसार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह एवं मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह से खरसिया से टिकट मिलने के पक्के आश्वासन के बाद ही आईएएस की नौकरी से चौधरी ने इस्तीफा दिया है।भाजपा को कांग्रेस के इस अभेद गढ़ को चौधरी के बूते पर जीतने का पूरा विश्वास है।इस सीट पर वह नौकरी में रहते हुए भी सामाजिक एवं अन्य कार्यक्रमों के जरिए वर्षों से काफी सक्रिय रहे है।
इस सीट पर अर्जुन सिंह के बाद नंदेली गांव के सरपंच रहे स्वं नन्द कुमार पटेल ने 1990 से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और वह 2013 तक विधायक एवं अविभाजित मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के गठन के बाद भी कांग्रेस सरकारों में मंत्री रहे। 2013 में बस्तर की झीरम घाटी में नक्सलियों द्वारा कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर किए गए हमले में वह मारे गए।इसके बाद उनके पुत्र उमेश पटेल को 2013 में कांग्रेस ने मैदान में उतारा,जिन्होने भारी मतों से जीत अर्जित की थी।
कांग्रेस से मौजूदा विधायक उमेश पटेल को टिकट मिलना तय है,लेकिन भाजपा से चौधरी के उतरने के स्पष्ट संकेत मिलने के बाद वह प्रदेश युवक कांग्रेस के अध्यक्ष के पद पर होने के बाद भी क्षेत्र छोड़कर कहीं जाने की हिम्मत नही जुटा पा रहे है। उन्होने पार्टी को चुनाव तक अध्यक्ष पद के दायित्व से मुख्त रखने का अनुरोध भी कर दिया है। पार्टी ने इसके मद्देनजर दो कार्यकारी अध्यक्षों की नियुक्ति कर दी है।
इस सीट पर चुनावी मुकाबला इस कारण भी काफी रोचक रहने की संभावना है कि कांग्रेस विधायक उमेश पटेल एवं ओपी चौधरी दोनों ही पिछड़े वर्ग के अघरिया समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस सीट पर श्री चौधरी चुनाव लड़ते हैं तो जाहिर तौर पर न सिर्फ अघरिया समाज के वोटरों का बंटवारा होगा बल्कि आदिवासी वोटरों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। ये माना जा रहा है कि आदिवासी वोटर जिनके साथ होंगे जीत उसी की होगी। इस बात का अंदाजा दोनों ही पार्टियों को है।इसी कारण पटेल एवं चौधरी का जनसम्पर्क अभी से आदिवासी बाहुल क्षेत्रों में चल रहा है।
संवाद.साहू
वार्ता
More News

यूपी में 11 बजे तक 24.31 फीसदी मतदान

26 Apr 2024 | 12:36 PM

लखनऊ 26 अप्रैल, (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश में नौ जिलों की आठ लोकसभा सीटों के लिये सुबह 11 बजे तक 24.31 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

see more..
कर्नाटक में मतदान शुरू , द्रविड़,एनआरएन, सुधा मूर्ति शुरुआत में  मतदान करने वालों में शामिल

कर्नाटक में मतदान शुरू , द्रविड़,एनआरएन, सुधा मूर्ति शुरुआत में मतदान करने वालों में शामिल

26 Apr 2024 | 12:23 PM

बेंगलुरु, 26 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक में शुक्रवार लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सुबह से ही पंक्तिबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आये।

see more..
image